विज्ञापन
Story ProgressBack

6 करोड़ बजट में बनी इस फिल्म ने 30 साल पहले कमाए थे 200 करोड़, बिना एक्शन, बिना किसी विलेन हो गई थी ब्लॉकबस्टर

6 करोड़ में बनी हिंदी सिनेमा की इस फिल्म ने सलमान खान के करियर को गजब का बूस्ट दिया. इस फिल्म ने 30 साल पहले 200 करोड़ रुपए कमाए थे.

Read Time: 3 mins
6 करोड़ बजट में बनी इस फिल्म ने 30 साल पहले कमाए थे 200 करोड़, बिना एक्शन, बिना किसी विलेन हो गई थी ब्लॉकबस्टर
30 साल पहले ब्लॉकबस्टर हुई थी ये फिल्म
नई दिल्ली:

आज किसी फिल्म का 100 करोड़ कमाना काफी आसान हो गया है. दमदार एक्शन के दम पर मेकर्स बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रहे हैं. हालांकि, कुछ साल पहले तक ये पॉसिबल नहीं था. इक्का-दुक्का फिल्में ही इस आंकड़ें तक पहुंच पाती थी. आज से 30 साल पहले बॉलीवुड में एक ऐसी फिल्म आई थी, जिसने 200 करोड़ रुपए कमाकर रख दिए थे. फिल्म में ना ही कोई विलेन था और ना ही इसमें एक्शन रखा गया लेकिन बावजूद इसके फिल्म हर परिवार तक पहुंची और ऑडियंस ने खूब प्यार किया. आज भी ये फिल्म हर किसी की जेहन में है. हम बात कर रहे हैं रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'हम आपके हैं कौन' की.

30 साल पहले 200 करोड़ कमाने वाली फिल्म

'हम आपको हैं कौन' फिल्म 1994 में सिनेमाघरों में आई थी. सलमान खान और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म में उनकी केमेट्री खूब पसंद की गई थी. बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म पूरी तरह छा गई थी. उस साल की सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म बनी थी. इस फिल्म का निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया था. फिल्म को बनाने में सिर्फ 6 करोड़ रुपए खर्च किए गए. इस फिल्म में गाने, डांस और मेलोड्रामा सबकुछ देखने को मिला. यही कारण था कि देश में फिल्म ने 72 करोड़ और दुनियाभर में 200 करोड़ का कलेक्शन किया था.

सलमान खान के करियर को मिला था बूस्ट

इस फिल्म की सफलता ने सलमान खान के करियर को जबरदस्त तरीके से बूस्ट कर दिया था. हालांकि, बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस फिल्म की फर्स्ट चॉइस आमीर खान थे. उन्हें ये फिल्म ऑफर की गई थी लेकिन उन्हें इसकी स्क्रिप्ट कुछ खास नहीं लगी और उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया. जिसके बाद सलमान खान को फिल्म में साइन किया गया. चार साल में फिल्म बनकर तैयार हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शुरू-शुरू में फिल्म ऑडियंस को पसंद नहीं आई. उन्हें लगा कि फिल्म में कुछ ज्यादा ही गाने हैं. कुछ ने तो यहां तक कहा था कि गानों ने फिल्म को बोरिंग बना दिया है. इसके बाद डायरेक्टर सूरज बड़जात्या ने फिल्म को छोटे वर्जन में रिलीज किया और ये  ब्लॉकबस्टर बन गई.

हम आपके हैं कौन की स्टार कास्ट

इस फिस्म में सलमान खान और माधुरी दीक्षित के अलावा मोहनीश बहल, रेणुका शहाणे, आलोक नाथ, अनुपम खेर, रीमा लागू और सतीश शाह जैसे बड़े स्टार्स थे. बता दें कि करीब 15 साल तक फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर राज किया था. आज भी इसके गाने और कहानी दर्शकों को काफी अट्रैक्ट करती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जब करीना कपूर के पीछे बहन जी बहन जी चिल्लाते दौड़े थे सलमान खान, बेबो के चेहरे पर दिखी थी झल्लाहट
6 करोड़ बजट में बनी इस फिल्म ने 30 साल पहले कमाए थे 200 करोड़, बिना एक्शन, बिना किसी विलेन हो गई थी ब्लॉकबस्टर
सोनाक्षी सिन्हा की रिसेप्शन पार्टी में आ गए थे बिन बुलाए मेहमान, एक्ट्रेस ने अब दिया रिएक्शन
Next Article
सोनाक्षी सिन्हा की रिसेप्शन पार्टी में आ गए थे बिन बुलाए मेहमान, एक्ट्रेस ने अब दिया रिएक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;