5 लाख के बजट में बनी ये है बॉलीवुड की पहली 1 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म, 80 साल पहले तीन सालों तक रही सिनेमाघरों पर रिलीज

हिंदी सिनेमा के शुरुआती दिनों में फिल्में कम बजट में बनकर तैयार होती थीं. अधिकांश फिल्में बेहतरीन कमाई भी किया करती थीं. ऐसी ही एक फिल्म बनी थी 80 साल पहले जिसने कमाई के नए रिकॉर्ड कायम कर दिए थे.

5 लाख के बजट में बनी ये है बॉलीवुड की पहली 1 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म, 80 साल पहले तीन सालों तक रही सिनेमाघरों पर रिलीज

5 लाख के बजट में बनी इस फिल्म ने कमा लिए थे 1 करोड़ रुपए

नई दिल्ली:

बीते कुछ सालों से बॉलीवुड में फिल्म की कामयाबी मापने का पैमाना बन गया है फिल्म की कमाई. फिल्म किस तेजी से सौ करोड़ कमाती है और उसके बाद क्लब दर क्लब कितना आगे बढ़ती है. जो फिल्म पहले ही वीकेंड में सौ करोड़ कमा लेती है उस फिल्म को कामयाब मान लिया जाता है. लेकिन कुछ साल पहले तक ऐसा नहीं था. हिंदी सिनेमा के शुरुआती दिनों में तो बिल्कुल नहीं. तब फिल्में कम बजट में बनकर तैयार होती थीं. अधिकांश फिल्में बेहतरीन कमाई भी किया करती थीं. ऐसी ही एक फिल्म बनी थी 80 साल पहले जिसने कमाई के नए रिकॉर्ड कायम कर दिए थे.

5 लाख में बनी 1 करोड़ कमाए

ये फिल्म थी अशोक कुमार अभिनीत फिल्म किस्मत. ये हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म है जिसने कमाई के मामले में 1 करोड़ के आंकड़े को छू लिया था. फिल्म रिलीज हुई थी साल 1943 में. अशोक कुमार उस ब्लैक एंड व्हाइट दौर के सितारे हुआ करते थे. उनके साथ इस फिल्म में थीं एक्ट्रेस मुमताज शांति साथ ही महमूद अली जैसे कुछ एक्टर भी दिखाई दिए थे. बताया जाता है कि ये फिल्म उस दौर में 5 लाख रुपये में बनकर तैयार हुई थी और कमाई के मामले में नए आयाम छुए, जिसे देखकर उस दौर के मेकर्स हैरान थे.

ये रिकॉर्ड भी हुआ दर्ज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिल्म के नाम सिर्फ सबसे ज्यादा कमाई वाली पहली फिल्म होने का रिकॉर्ड ही दर्ज नहीं है. एक और रिकॉर्ड है जो इस फिल्म ने अपने नाम किया. ये फिल्म थियेटर्स में सबसे ज्यादा दिन तक चलने का नाम भी अपने नाम रखती है. हिंदी सिनेमा की ये पहली फिल्म थी जो थियेटर में पूरे तीन साल लगी रही. तीन साल तक इस फिल्म को अच्छी तादाद में दर्शक मिलते रहे. कोलकाता के रॉक्सी सिनेमा में तीन साल तक लगी रहने वाली ये पहली फिल्म थी.