राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 76वें जन्मदिन पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा- विनम्र व्यक्तित्व ने बनाया सबका प्रिय

राष्ट्रपति कोविंद के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) समेत देश के कई राजनेताओं ने उन्हें बधाई दी है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 76वें जन्मदिन पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा- विनम्र व्यक्तित्व ने बनाया सबका प्रिय

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 76वें जन्मदिन पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा- विनम्र व्यक्तित्व ने बनाया सबका प्रिय

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind)आज अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के बाद 25 जुलाई 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद ने शपथ ग्रहण की. राष्ट्रपति कोविंद के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) समेत देश के कई राजनेताओं ने उन्हें बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर राष्ट्रपति को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा- राष्ट्रपति जी को जन्मदिन की बधाई. उन्होंने अपने विनम्र व्यक्तित्व के कारण पूरे देश को अपना दीवाना बना लिया है. समाज के गरीब और हाशिए के वर्गों को सशक्त बनाने पर उनका ध्यान अनुकरणीय है. वह लंबा और स्वस्थ जीवन जीएं.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया ने ट्वीट किया, ''माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। देश की सेवा में आपके स्वस्थ, सुदीर्घ यशस्वी जीवन की कामना करता हूं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा- जन सरोकारों के प्रति प्रतिबद्ध, भारत के प्रथम नागरिक माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं समृद्ध व सुदीर्घ जीवन की प्रार्थना करता हूं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने कू अकाउंट पर लिखा- देश के सम्माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आप स्वस्थ और दीर्घायु रहें, ईश्वर से यही कामना करता हूं.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (Chief Minister Of Uttarakhand) पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने भी कू करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कू पर लिखा- भारत के यशस्वी महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी, आपको जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं. भगवान बद्री - केदार जी से प्रार्थना है कि आप सदैव स्वस्थ एवं प्रसन्न रहें और हम सबका मार्गदर्शन करते रहें.

राष्ट्रपति कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को यूपी के कानपुर जिले एक गांव में हुआ. उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. उस समय देश अंग्रेजों का गुलाम था. वह 25 जुलाई 2017 को देश के 14वें राष्ट्रपति बने. उनका जीवन संघर्षों से भरा रहा है. कठिनाइयों और चुनौतियों के होने के बावजूद शिक्षा प्राप्त कर रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में वकालत शुरू कर दी. राजनीति में उनकी एंट्री साल 1994 में हुई, जब वह उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


साल 2006 तक वह दो बार संसद के ऊपरी सदन के सदस्य रहे. पेशे से वकील कोविंद ने दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस भी की. कोविंद, पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव भी रह चुके हैं. इसके साथ ही बीजेपी ने उन्हें अपना राष्ट्रीय प्रवक्ता भी नियुक्त किया था. कोविंद बीजेपी दलित मोर्चा के अध्यक्ष पद की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. साथ ही वह ऑल इंडिया कोली समाज के अध्यक्ष रह चुके हैं.