बाबा वेंगा ने 2024 के लिए की हैं ये बड़ी भविष्यवाणियां, जानिए कब खत्म हो जाएगी दुनिया?

प्रसिद्ध नेत्रहीन बल्गेरियाई रहस्यवादी बाबा वेंगा ने 1996 में 85 वर्ष की आयु में अपनी मृत्यु से पहले 2024 के लिए अपनी भविष्यवाणियां साझा कीं और कुछ उनमें से सच हो रहे हैं.

बाबा वेंगा ने 2024 के लिए की हैं ये बड़ी भविष्यवाणियां, जानिए कब खत्म हो जाएगी दुनिया?

जानिए क्या है 2024 के लिए बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां

2024 के चार महीनों में दुनिया पहले ही उथल-पुथल का अनुभव कर चुकी है. 9/11, चेरनोबिल आपदा और राजकुमारी डायना की मृत्यु जैसी प्रमुख वैश्विक घटनाओं की भविष्यवाणी करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध नेत्रहीन बल्गेरियाई रहस्यवादी बाबा वेंगा (Baba Vanga) ने 1996 में 85 वर्ष की आयु में अपनी मृत्यु से पहले 2024 के लिए अपनी भविष्यवाणियां साझा कीं और कुछ उनमें से सच हो रहे हैं.

अक्सर इसकी तुलना फ्रांसीसी ज्योतिषी नास्त्रेदमस से की जाती है, जिनकी भविष्यवाणी ने पुनर्जागरण काल के दौरान और उसके बाद उन्हें पहचान दिलाई, बाबा वंगा को भी इसी तरह दूरदर्शिता के लिए जाना जाता है.

यहां उनकी कुछ भविष्यवाणियां दी गई हैं:

जलवायु परिवर्तन

बाबा वेंगा ने 2024 में गंभीर मौसमी घटनाओं और प्राकृतिक आपदाओं के घटित होने की भविष्यवाणी की थी. साइंस एडवांसेज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैश्विक ताप तरंगें 67% अधिक बार घटित हो रही हैं. अध्ययन से पता चलता है कि हीट वेव्स के दौरान उच्चतम तापमान 40 साल पहले दर्ज की गई तुलना में बढ़ गया है और गर्मी गुंबद के नीचे प्रभावित क्षेत्र का विस्तार हुआ है. अध्ययन में आगे कहा गया है कि 1979 से 1983 तक, वैश्विक गर्मी की लहरें आमतौर पर औसतन आठ दिनों तक चलती थीं, जबकि 2016 से 2020 तक, यह अवधि 12 दिनों तक बढ़ गई. इसके अतिरिक्त, विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने कहा है कि इस बात की "उच्च संभावना" है कि 2024 एक और रिकॉर्ड-गर्म वर्ष के रूप में दर्ज होगा.

साइबर हमले

यह बाबा वेंगा की सबसे उल्लेखनीय भविष्यवाणियों में से एक है, यह देखते हुए कि 1996 में उनकी मृत्यु के समय, इंटरनेट अभी भी अपने शुरुआती चरण में था. रहस्यवादी ने साइबर हमलों में वृद्धि की भविष्यवाणी की, विशेष रूप से महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को लक्षित करते हुए, संभावित रूप से वैश्विक स्तर पर सुरक्षा जोखिम पैदा किए.

हाल ही में, एटी एंड टी ने यह खुलासा करके सुर्खियां बटोरीं कि "डार्क वेब" पर खोजे गए डेटासेट में लगभग 7.6 मिलियन वर्तमान और 65.4 मिलियन पूर्व खाताधारकों से संबंधित सामाजिक सुरक्षा नंबर और पासवर्ड सहित संवेदनशील जानकारी शामिल है. इस डेटा की उत्पत्ति, चाहे वह एटीएंडटी से हुई हो या उसके किसी विक्रेता से, अस्पष्ट बनी हुई है, जैसा कि डलास स्थित कंपनी ने बताया है, जिसने मामले की जांच शुरू कर दी है. एटीएंडटी ने प्रभावित ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी के साथ हुए समझौते के बारे में सूचित करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

पिछले 12 महीनों में, ऐप्पल, मेटा और एक्स जैसी प्रमुख कंपनियों ने साइबर सुरक्षा उल्लंघनों के सभी मामलों का खुलासा किया है.

आर्थिक संकट

रहस्यवादी ने 2024 में गहराते आर्थिक संकट की भविष्यवाणी की थी, जिसका कारण वैश्विक आर्थिक शक्ति में बदलाव, बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और कर्ज का बढ़ता स्तर था. इस साल पहले से ही, लाखों अमेरिकी लगातार मुद्रास्फीति से जूझ रहे हैं, जिससे उनके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने की क्षमता बाधित हो रही है, जैसा कि एलियांज लाइफ द्वारा जारी एक हालिया अध्ययन में बताया गया है.

2023 के दौरान, दुनिया की सबसे बड़ी अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 2.5% की वृद्धि हुई, जो 2022 में 1.9% थी. वर्तमान जनवरी-मार्च तिमाही में, यह अनुमान लगाया गया है कि अर्थव्यवस्था धीमी लेकिन अभी भी सम्मानजनक वार्षिक दर से बढ़ रही है. अटलांटा के फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा जारी पूर्वानुमान मॉडल के अनुसार 2.1%.

इसके विपरीत, जापान में घरेलू खपत में सुस्ती के कारण 2023 की अंतिम तिमाही में आर्थिक संकुचन देखा गया. यू.के. में, उच्च ब्याज दरों और कम उत्पादकता जैसे कारकों ने देश के कमजोर आर्थिक प्रदर्शन में योगदान दिया है. चीन को आर्थिक बाधाओं का भी सामना करना पड़ रहा है.

आतंकवाद और जैविक हथियारों के परीक्षण में वृद्धि

बाबा वेंगा ने यूरोप में बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों की चेतावनी दी और एक "प्रमुख देश" के जैविक हथियारों के परीक्षण या हमले शुरू करने में शामिल होने की संभावना का संकेत दिया. वर्तमान में इजराइल-हमास संघर्ष और यूक्रेन पर रूस का आक्रमण प्रमुख मुद्दे बने हुए हैं.

चिकित्सा संबंधी सफलताएं

बाबा वेंगा ने 2024 में अल्जाइमर और कैंसर सहित लाइलाज बीमारियों के लिए कुछ चिकित्सा सफलताओं की भी भविष्यवाणी की है. हाल के घटनाक्रमों ने फेफड़ों के कैंसर के टीके के विकास में प्रगति की पुष्टि की है. यूनाइटेड किंगडम ने दो साल के प्रयोगशाला अनुसंधान और डीएनए-आधारित फेफड़ों के कैंसर के टीके के लिए 3000 खुराक के प्रारंभिक निर्माण के लिए धन आवंटित किया है, जैसा कि इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में स्थित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है.

रूस की रिपोर्टों से पता चलता है कि कैंसर का टीका विकसित किया जा रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीविजन पर दिए बयानों में कहा कि "हम कैंसर के टीकों और अगली पीढ़ी की इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाओं के विकास में एक महत्वपूर्ण चरण पर पहुंच गए हैं."

बाबा वेंगा ने दुनिया के अंत की भविष्यवाणी की थी

अपनी मौत के पहले वह 5079 तक के लिए भविष्यवाणी करके गई हैं. उनकी भविष्यवाणी 5079 पर जाकर खत्म हो जाती है यानी उनका प्रीडिक्शन है कि दुनिया 5079 में खत्म हो जाएगी.

ये Video भी देखें: Taiwan Earthquake: ताइवान जैसा भूकंप भारत में आया तो क्या होगा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com