विज्ञापन

कौन हैं वो तीन नेता जिनसे अमेरिका में मुलाकात कर बुरे फंसे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अपने अमेरिका के दौरे के दौरान कई ऐसे बयान भी दिए हैं जिसे लेकर अब विवाद हो रहा है. इन बयानों में खास तौर पर चीन को लेकर दिया उनका बयान प्रमुख है. इस बयान की वजह से उनकी भारत में जमकर आलोचना भी हो रही है.

कौन हैं वो तीन नेता जिनसे अमेरिका में मुलाकात कर बुरे फंसे राहुल गांधी
राहुल गांधी के अमेरिकी दौरे को लेकर बढ़ा विवाद
नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी का अमेरिकी दौरा कई वजह से विवादों में रहा है. इस दौरे के दौरान उन्होंने कई ऐसे बयान दिए, जिसकी भारत में कड़ी आलोचना हुई. अपने इस दौरे के आखिर में राहुल गांधी ने कुछ ऐसे नेताओं से भी मुलाकात की जो हमेशा से ही भारत विरोधी बयानों को लेकर चर्चाओं में रहे हैं. इन नेताओं से राहुल गांधी की मुलाकात को लेकर बीजेपी ने उनपर निशाना साधा था. राहुल गांधी ने अपने दौरे के दौरान विवादों में रहे जिन नेताओं से मुलाकात की उनमें शामिल हैं- इल्हान उमर, वरिष्ठ राजनयिक डोनाल्ड लू और प्रमिला जयपाल शामिल हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

इल्हान उमर भारत विरोधी बयानों के लिए जानी जाती हैं

राहुल गांधी ने अपने इस दौरे में अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य इल्हान उमर से मुलाकात की. वो मिनिसोटा से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद हैं. वह बीते कुछ समय से भारत-कनाडा के बीच चल रही खींचतान के दौरान अपनी टिप्पणियों को लेकर चर्चाओं में आई थीं. इल्हान उमर वही नेता थी जिन्होंने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत की कथित भूमिका की जांच को लेकर कनाडा का साथ देने की बात कही थी.

Latest and Breaking News on NDTV

साथ ही उन्होंने कहा था कि अमेरिका को चाहिए कि वह इस जांच में कनाडा का पूरा साथ दे.इल्हान ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा था कि अगर जरूरत महसूस होती है तो इस बात की भी जांच की जानी चाहिए कि क्या इसी तरह के ऑपरेशन अमेरिका में भी किए गए हैं.  

आपको बता दें कि 2023 में जब पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान कांग्रेस को संबोधित किया था तो उस समय इल्हान उमर ने पीएम मोदी के संबोधन का बहिष्कार किया था. इल्हान ने तो भारत के खिलाफ अमेरिकी संसद में एक प्रस्ताव लेकर भी आई थीं. इस प्रस्ताव में भारत विरोधी तमाम तरह की बातें की गई थीं. 


प्रमिला भी भारत के खिलाफ उगल चुकी हैं जहर

भारतीय मूल की अमेरिकी राजनेता प्रमिला जयपाल भी भारत के खिलाफ कई बार बयान दे चुकी हैं. प्रमिला जयपाल वही नेता हैं जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे का भी विरोध किया था. प्रमिला उन अमेरिकी नेताओं में शामिल थीं जिन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन को पत्र लिखकर कहा था कि उन्हें पीएम मोदी से भारत में मानवाधिकार और लोकतंत्र को लेकर चर्चा करनी चाहिए. प्रमिला ने भारत विरोधी बात कोई पहली बार नहीं की थी. इससे पहले भी कई मौके पर वह भारत के खिलाफ बयान देती रही हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

डोनाल्ड लू के साथ जुड़ा है तख्तापलट कराने का इतिहास 

अमेरिका के वरिष्ठ राजनयिक डोनाल्ड लू का नाम हमेशा से ही तख्तापलट से जोड़कर देखा जाता रहा है. आरोप है कि लू ने पाकिस्तान में भी इमरान खान सरकार का तख्ता पलट करवाया था. लू का नाम खुद इमरान खान भी सार्वजनिक तौर पर ले चुके हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ महीने पहले बांग्लादेश में भी जब उस समय की मौजूदा पीएम शेख हसीना को जब सत्ता से हटाया गया तो इसके पीछे भी लू का ही हाथ बताया गया. ऐसी बात भी निकलकर सामने आई थी शेख हसीना के तख्तापलट से कुछ दिन पहले ही लू ने बांग्लादेश में विपक्ष के नेताओं और कई छात्र नेताओं से बांग्लादेश से बाहर कहीं मुलाकात की थी. और इसी मुलाकात के दौरान ही उन्होंने बांग्लादेश में तख्तापलट की योजना का खाका तैयार किया था. खबर तो यहां तक आ रही थी कि पिछले साल भी जब राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर गए थे तो उस दौरान भी लू ने उनसे गुपचुप तरीके से मुलाका की थी.हालांकि, इन खबरों की आज तक किसी ने आधिकारिक तौर पर कभी कोई पुष्टि नहीं की है. डोनाल्ड लू अमेरिका विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री के पर कार्यरत हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इजरायल में कार्यस्थितियों और वेतन से संतुष्ट हैं भारतीय श्रमिक : इजरायली दूतावास
कौन हैं वो तीन नेता जिनसे अमेरिका में मुलाकात कर बुरे फंसे राहुल गांधी
LAC से जुड़े 75 प्रतिशत मुद्दों का समाधान हुआ : चीन से संबंधों में "प्रगति" पर एस जयशंकर
Next Article
LAC से जुड़े 75 प्रतिशत मुद्दों का समाधान हुआ : चीन से संबंधों में "प्रगति" पर एस जयशंकर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com