मोरक्को भूकंप: 632 मौतों पर PM मोदी ने जताया दुख, बोले-भारत हर संभव मदद के लिए तैयार

भारतीय समय के मुताबिक मोरक्को में भूकंप आज सुबह 3 बजकर 41 मिनट पर आया था. इस भूकंप को नॉर्थ अफ्रीका में पिछले 120 साल का सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जा रहा है.

मोरक्को भूकंप: 632 मौतों पर PM मोदी ने जताया दुख, बोले-भारत हर संभव मदद के लिए तैयार

मोरक्को में भूकंप से हुई जनहानि पर पीएम मोदी ने जताया दुख

अफ्रीकी देश मोरक्को आज सुबह तेज भूकंप से दहल गया. यहां 6.8 तीव्रता के भूकंप से काफी तबाही हुई है. इस घटना में 632 लोगों की जान चली गई है.  भूकंप से हुई तबाही और जनहानि पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. बता दें कि भूकंप आने की वजह से कई इमारतें जमींदोज हो गईं.इस वजह से बड़ी संख्या में लोग मलबे में दब गए. अब तक 632 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है.रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार चल रहा है. मरने वालों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- मोरक्को को 6.8 मैग्नीट्यूड के भूकंप ने झकझोरा, अब तक 296 लोगों की मौत

भूकंप में हुई जनहानि से दुखी- पीएम मोदी 

पीएम नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में भूकंप से हुए नुकसान पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है. ट्वीट में उन्होंने लिखा कि मोरक्को में भूकंप की वजह से हुई जनहानि से बहुत दुख हुआ.इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के साथ हैं. जिन लोगों ने अपनों को खोया है, उनके साथ मेरी संवेदनाएं हैं.  मैं घायलों के जल्द से जल्द स्वास्थ्य होने की कामना करता हूं. इस कठिन समय में भारत मोरक्को को हर संभव मदद देने के लिए तैयार है.

120 साल का सबसे शक्तिशाली भूकंप

बता दें कि आज सुबह आए भूकंप का केंद्र मोरक्को के मराकेश शहर से 70 किमी के करीब दूर था. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इसका असर मोरक्को की राजधानी रबात में भी महसूस किया गया, जब कि राजधानी मराकेश से करीब 350 किमी दूर है. भारतीय समय के मुताबिक मोरक्को में भूकंप आज सुबह 3 बजकर 41 मिनट पर आया था. इस भूकंप को नॉर्थ अफ्रीका में पिछले 120 साल का सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जा रहा है.

भूकंप से ढह गईं इमारतें

यूएसजीएस के मुताबिक सन 1900 के बाद इस क्षेत्र के 500 किमी के इलाके में इससे शक्तिशाली भूकंप नहीं आया है. इस भूकंप का लेवल M6 दर्ज किया गया, जब कि इससे पहले M5 लेवल भूकंप ही दर्ज किए गए हैं. भूकंप की कंपन्न इतना तेज था कि पुरानी बिल्डिंग एक झटके में ढह गईं. इस घटना के बाद से वहां के लोगों में डर का माहौल है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार