अगले महीने जापान में PM मोदी और US राष्ट्रपति जो बाइडेन की होगी मुलाकात: व्हाइट हाउस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले महीने दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा करेंगे और टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान वे भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे.

अगले महीने जापान में PM मोदी और US राष्ट्रपति जो बाइडेन की होगी मुलाकात: व्हाइट हाउस

जो बाइडेन की दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा 20 से 24 मई को होनी है.

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले महीने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. व्हाइट हाउस की ओर से ये जानकारी दी गई है. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले महीने दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा करेंगे और टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान वे भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. बाइडेन की दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा 20 से 24 मई को होनी है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव Jen Psaki ने बुधवार को कहा, "यह यात्रा स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए बाइडेन-हैरिस प्रशासन की ठोस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाएगी." बाइडेन दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापान की प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

प्रेस सचिव Jen Psaki ने आगे कहा कि नेता हमारे महत्वपूर्ण सुरक्षा संबंधों को गहरा करने, आर्थिक संबंधों को बढ़ाने और व्यावहारिक परिणाम देने के लिए हमारे घनिष्ठ सहयोग का विस्तार करने के अवसरों पर चर्चा करेंगे. टोक्यो में, राष्ट्रपति जो बाइडेन ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के क्वाड समूह के नेताओं से भी मिलेंगे. हम इस यात्रा के बारे में जल्द ही और विवरण साझा करने के लिए तत्पर हैं.

जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से की थी मुलाकात

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस महीने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की थी. इस दौरान वैश्विक स्थिति, क्षेत्रीय मुद्दों व द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की गई थी. जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भारत-अमेरिका के बीच 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए वाशिंगटन गए थे.  बाइडेन के प्रशासन के तहत दोनों देशों के बीच ये पहली 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता थी. वार्ता की मेजबानी विदेश मंत्री ब्लिंकन और रक्षा मंत्री ऑस्टिन लॉयड ने की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: क्या आप जानते हैं? : क्या करती है सरकार पेट्रोल-डीजल के सेस से बटोरे पैसे का?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)