भारत ने नहीं की थी 2021 के कनाडा चुनाव में दख़लअंदाज़ी, जिसमें जीते थे ट्रूडो : कनाडाई खुफ़िया एजेंसी का खुलासा

अधिकारिक जांच में गवाही के मुताबिक, कनाडाई खुफिया एजेंसी ने पाया है कि चीन ने कनाडा में हुए पिछले दो चुनावों में हस्तक्षेप किया था. 

भारत ने नहीं की थी 2021 के कनाडा चुनाव में दख़लअंदाज़ी, जिसमें जीते थे ट्रूडो : कनाडाई खुफ़िया एजेंसी का खुलासा

भारत ने पहले कनाडा के दावों का खंडन किया था

नई दिल्ली:

कनाडा के चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप के आरोपों की आधिकारिक जांच में सामने आया है कि भारत ने कनाडा की राजनीति में हस्तक्षेप करने की कोशिश नहीं की है. जांच में पाया गया है कि कनाडा में 2021 के चुनावों की निगरानी करने वाले वरिष्ठ कनाडाई अधिकारियों के एक पैनल को भारत द्वारा राष्ट्रीय चुनावों को प्रभावित करने की किसी भी कोशिश के बारे में सूचना नहीं दी गई थी. 

हालांकि, अधिकारिक जांच में गवाही के मुताबिक, कनाडाई खुफिया एजेंसी ने पाया है कि चीन ने कनाडा में हुए पिछले दो चुनावों में हस्तक्षेप किया था. 

बता दें कि कनाडा सुरक्षा खुफिया सेवा (CSIS) ने कुछ दिन पहले कथित तौर पर भारत और पाकिस्तान पर 2019 और 2021 में कनाडा में हुए चुनाव में दखलअंदाजी करने का आरोप लगाया था. प्रधानमंत्री जस्टिड ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने 2019 और 2021 दोनों चुनावों में ही जीत हासिल की थी. दरअसल, चीन की संभावित भूमिका पर मीडिया रिपोर्ट्स से नाखुश विपक्षी विधायकों के दबाव में आकर ट्रूडो ने विदेशी हस्तक्षेप के लिए एक आयोग का गठन किया था.

मामले में ट्रूडो आज पेनल के सामने पेश होंगे. भारत ने पहले दावों का खंडन किया था और अन्य देशों की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप न करने की अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने फरवरी में कहा था, "हमने कनाडाई आयोग की जांच के बारे में मीडिया रिपोर्टें देखी हैं... हम कनाडा के चुनावों में भारतीय हस्तक्षेप के ऐसे सभी आधारहीन आरोपों को दृढ़ता से खारिज करते हैं."

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने फरवरी में कहा था, "हमने कनाडाई आयोग की जांच के बारे में मीडिया रिपोर्टें देखी हैं... हम कनाडा के चुनावों में भारतीय हस्तक्षेप के ऐसे सभी आधारहीन आरोपों को दृढ़ता से खारिज करते हैं." उन्होंने कहा था, "भारतीय सरकार की यह पॉलिसी नहीं है कि वो अन्य देशों की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में दखलअंदाजी करे. बल्कि इसका उलट हो रहा है. कनाडा है जो हमारे आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी की कोशिश कर रहा है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेशी हस्तक्षेप में कनाडा की जांच से दोनों देशों के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंधों में तनाव और बढ़ गया है.