विज्ञापन
This Article is From Apr 18, 2018

ट्रंप बोले- किम जोंग के साथ बैठक पर नॉर्थ कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका

ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका किम जोंग - उन के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे तौर पर उच्च स्तरीय बातचीत कर रहा है.

ट्रंप बोले- किम जोंग के साथ बैठक पर नॉर्थ कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका
किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका किम जोंग - उन के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन के मद्देनजर उत्तर कोरिया से सीधे तौर पर उच्च स्तरीय बातचीत कर रहा है. ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि दोनों देश वार्ता के लिए पांच संभावित स्थलों पर विचार कर रहे हैं , ‘लेकिन यह अमेरिका में नहीं है.’ मार - ए - लागो में ट्रंप ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी की. 

आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले ट्रंप ने कहा , ‘हमने उत्तर कोरिया से सीधे बातचीत करनी शुरू कर दी है. हमने सीधे तौर काफी उच्च स्तरीय बातचीत की है ... बेहद उच्च स्तरीय ... ’ व्हाइट हाउस प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया कि ट्रंप और किम से अभी तक एक दूसरे से बातचीत नहीं की है. 

डोनाल्ड ट्रंप के ऊर्जा सलाहकार माइकल काटानजारो देंगे इस्तीफा

इस बीच , ‘एपी’ की एक खबर के अनुसार दो अमेरिकी अधिकारियों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि सीआईए निदेशक माइक पोम्पिओ ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन से मुलाकात की है. पोम्पिओ और किम की मुलाकात के बारे में सबसे पहले खबर देने वाले ‘ वाशिंगटन पोस्ट ’ के मुताबिक बैठक दो सप्ताह पहले ईस्टर के सप्ताहांत पर हुई. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस को चेताया

विदेश मंत्री के पद के लिए पोम्पिओ को नामित किए जाने के तुरंत बाद ही यह बैठक हुई है. बैठक का स्थल एवं तारीख अभी तय नहीं की गई है , जून की शुरुआत में बैठक होने की संभावना है. वार्ता का लक्ष्य उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम पर रोक लगाना है , जो अमेरिकी धरती के लिए खतरा बना हुआ है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com