चीन ने दो महीने से लापता रक्षा मंत्री को हटाने की घोषणा की, वित्त मंत्री भी बदले गए

यिन हेजुन को चीन का विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और लैन फॉन को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया.

चीन ने दो महीने से लापता रक्षा मंत्री को हटाने की घोषणा की, वित्त मंत्री भी बदले गए

बीजिंग:

चीन ने लगभग दो महीने से लापता रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू को मंगलवार को हटाने की घोषणा की. पूर्व विदेश मंत्री छिन कांग के बाद शांगफू इस साल लापता होने वाले दूसरे वरिष्ठ चीनी अधिकारी हैं. कांग को जुलाई में बिना कोई स्पष्टीकरण दिए पद से हटा दिया गया था. शांगफू के उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा नहीं की गई है.

चीन ने वित्त मंत्री लियू कुन को भी हटा दिया और उनकी जगह लैन फोआन को नियुक्त किया. लियू तीसरे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री हैं, जिन्हें बिना किसी स्पष्टीकरण के बदला गया है.

एक अन्य आधिकारिक घोषणा में कहा गया कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झिगांग को हटा दिया और उनके स्थान पर यिन हेजुन को नियुक्त किया गया है.

वांग ने जुलाई 2012 से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उप मंत्री के रूप में कार्य किया था और मार्च 2018 में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री बने थे.

वांग को हटाने के पीछे भी कोई कारण नहीं दिया गया है.

मार्च में कैबिनेट फेरबदल के दौरान रक्षा मंत्री बने शांगफू को 29 अगस्त को भाषण देने के बाद से नहीं देखा गया है. कांग और शांगफू के गायब होने से चीन की विदेश या रक्षा नीतियों में बदलाव का कोई संकेत नहीं मिलता है.

हालांकि, दोनों नेताओं ने राष्ट्रपति और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शी चिनफिंग के सत्ता में बने रहने पर सवाल उठाए थे.

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने अपनी खबर में कहा कि ली और कांग को चीनी कैबिनेट से हटा दिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों नेताओं का राजनीतिक करियर समाप्त हो गया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों नेताओं के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई या प्रतिबंध लगाए जाएंगे अथवा नहीं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)