Video : China ने बैंक बचाने के लिए उतारे टैंक, लोग बोले- इतिहास खुद को दोहराता है...

चीन (China) में बैंकों के बाहर टैंक (Tank) तैनात किए जाने की तुलना 1989 की थियानमन की घटना से की जा रही है जब सैकड़ों टैंकों का प्रयोग लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों को कुचलने के लिए किया जाता था. 

Video : China ने बैंक बचाने के लिए उतारे टैंक, लोग बोले- इतिहास खुद को दोहराता है...

China में एक बैंक को स्थानीय लोगों से बचाने के लिए कतार में खड़े हुए टैंक

चीन (China) की सड़कों पर टैंक (Tank) की लाइन देख कर इंटरनेट हैरान है. स्थानीय मीडिया के हवाले से रेडइट के यूजर्स ने बताया है कि यह फुटेज रिझाओ की है जो शेंडॉन्ग क्षेत्र  का है.  यहां एक बैंक की स्थानीय शाखा को बचाने के लिए टैंक उतार दिए गए. हेनान प्रांत की ये वीडियो क्लिप दिखाती है कि कई टैंक कतार में खड़े हैं और स्थानीय लोगों को बैंक की ब्रांच तक पहुंचने से रोक रहे हैं. जैसे ही कैमरा घूमता है वैसे ही टैंक की कतार पूरे ब्लॉक को कवर कर लेता है.  स्थानीय लोग गुस्से में दिखते हैं लेकिन वो इंतजार करने पर मजबूर हैं क्योंकि बख्तरबंद वाहन सामने खड़े हैं. रेडइट यूज़र इस सीन की तुलना थियानमन चौराहे की घटना से करते हैं जो 1989 में हुआ था. जब सैकड़ों टैंकों का प्रयोग लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों को कुचलने के लिए किया जाता था. 

 यह मुद्दा सबसे पहले अप्रेल में उठा था जब साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने एक लेख में बताया था कि हेनान और अन्हुई क्षेत्रों के निवासियों को सिस्टम अपग्रेड के कारण बैंक अकाउंट का एक्सेस नहीं दिया जा रहा है.  तब से युझोऊ शिनमिनशेंग (Yuzhou Xinminsheng ) विलेज बैंक, शैंगकाऊ हुईमिन काउंटी बैंक (Shangcai Huimin County Bank), झेचेंग हुआनगुआई कम्युनिटी बैंक ( Zhecheng Huanghuai Community Bank) और हेनान प्रांत में काईफेंग के न्यू ओरिएंटल कंट्री बैंक ऑफ कैईफेंग (Oriental Country Bank of Kaifeng) और पास के अनहुई प्रांत के गुझेन शिंनहुआइहे विलेज बैंक (Guzhen Xinhuaihe Village Bank) प्रभावित हुए हैं.   

थियानमेन स्वायर 2 : इलेक्ट्रिक बूगालू,  एक यूजर ने कंफर्म किया. दूसरा लिखता है...इतिहास खुद को दोहराता है. एक अन्य यूज़र ने लिखा, मैं सोच रहा हूं कि क्या होगा अगर टैंक ऑपरेटर भी अपना पैसा ना निकाल पाएं. स्थानीय लोग चीन के बैंक संकट का सामना कर रहे हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि 40 बिलियन युआन यानि करीब ( 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर) चीन के बैंक सिस्टम से गायब हो गए हैं. और लोग अपनी बचत निकालने की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

SCMP ने एक रिपोर्ट में सोमवार को कहा कि लोगों से सब्र के साथ इंतजार करने को कहा जा रहा है. कुछ लोगों को पिछले हफ्ते 50,000 युआन यानि करीब 7, 400 अमेरिकी डॉलर का भुगतान हुआ लेकिन बाकि अभी भी इंतजार कर रहे हैं.