China की Covid19 नीति का Xi Jinping ने ऐसे किया बचाव

China Covid19 Cases: शी का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब दो करोड़ 60 लाख की आबादी वाला शहर शंघाई चीन में कोविड-19 का नया केंद्र बनकर उभरा है. शहर में लगातार छठे दिन संक्रमण के 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसके चलते अधिकारियों को शहर में सात दिन का लॉकडाउन लगाकर व्यापक जांच करनी पड़ रही है.

China की Covid19 नीति का Xi Jinping ने ऐसे किया बचाव

Xi Jinping ने China की Corona नीति का बचाव किया है

चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने शंघाई (Shanghai) और अन्य शहरों में कोरोना वायरस (Coronavirus) मामलों में वृद्धि के बीच देश की कठोर कोविड नीति (Covid Policy) का बचाव करते हुए शुक्रवार को कहा कि चीन में प्रभावशाली कोविड-19 बचाव एवं रोकथाम उपायों के चलते ही शीतकालीन ओलंपिक की सुरक्षित तथा सफल मेजबानी की जा सकी. शी ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 और शीतकालीन पैरालंपिक खेलों में उल्लेखनीय योगदान देने वालों के सम्मान में आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ''दुनिया भर में फैली कोविड-19 महामारी के मद्देनजर हमने सभी प्रतिभागियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी. देश में कोरोना वायरस के मामलों को फिर से बढ़ने से रोकने के लिये रोकथाम और नियंत्रण उपायों को सख्ती से लागू किया.''

उन्होंने जोर देकर कहा कि चीन की कोविड रोधी नीति एक बार फिर समय की कसौटी पर खरी उतरी है, जिससे दुनिया को वायरस से लड़ने और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी करने के लिए उपयोगी अनुभव मिला है.

चीन ने कोविड-19 नीति के तहत 2020 के बाद से वीजा रद्द करके एवं उड़ानों पर पाबंदी लगाकर अंतरराष्ट्रीय यात्रा में भारी कटौती की है.

शी का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब दो करोड़ 60 लाख की आबादी वाला शहर शंघाई चीन में कोविड-19 का नया केंद्र बनकर उभरा है. शहर में लगातार छठे दिन संक्रमण के 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसके चलते अधिकारियों को शहर में सात दिन का लॉकडाउन लगाकर व्यापक जांच करनी पड़ रही है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 24,100 मामले सामने आए. इनमें से 22,648 लोगों में बीमारी के लक्षण नहीं दिखे. आयोग के अनुसार, शंघाई में 20,398 मामले सामने आए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com