पाकिस्तान की हमदर्द चीनी कंपनियों पर अमेरिका ने लगाया बैन, ये सामान कर रही थीं सप्लाई

शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान के लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम (Pakistan's Ballistic Missile Programme) के लिए फिलामेंट वाइंडिंग मशीन समेत  मिसाइल से संबंधित उपकरण की आपूर्ति की

पाकिस्तान की हमदर्द चीनी कंपनियों पर अमेरिका ने लगाया बैन, ये सामान कर रही थीं सप्लाई

अमेरिका ने पाकिस्तान की मदद करने वाली चीनी कंपनियों को किया बैन.

नई दिल्ली:

आतंकवाद का पर्याय बन चुके पाकिस्तान (Pakistan) की मदद करने वाली चीनी कंपनियों पर अब गाज गिर गई है. अमेरिका ने बड़ा कदम उठाते हुए चीन की तीन कंपनियों और बेलारूस की एक कंपनी पर प्रतिबंध (Chinese Companies Ban) लगा दिया है. लंबी दूरी के कार्यक्रम समेत पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए मिसाइल के पुर्जों समेत अन्य सामान की सप्लाई करने वाली तीन चीनी और एक बेलारूस की कंपनी पर अमेरिका (US Ban Chinese Companies) ने प्रतिबंध लगा दिया है, ये जानकारी विदेश विभाग ने दी. चीन की प्रतिबंधित कंपनियों के नाम शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड और ग्रैनपेक्ट कंपनी लिमिटेड हैं, वहीं बेलारूस की प्रतिबंधित कंपनी का नाम मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट है. 

पाकिस्तान की हमदर्द चीनी कंपनियों पर US का एक्शन

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने शुक्रवार को कहा, '' ये कंपनियां "उन गतिविधियों या लेन-देन में शामिल हैं, जिन्होंने सामूहिक विनाश के हथियारों या उनके सप्लाई के साधनों को बढ़ावा देने में भौतिक रूप से योगदान दिया है, या भौतिक रूप से योगदान देने का जोखिम पैदा किया है, जिसमें निर्माण, अधिग्रहण, स्वामित्व, विकास, परिवहन की कोशिश शामिल हैं, जिसका पाकिस्तान इस्तेमाल करता है."

मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिका चिंता पैदा करने वाली गतिविधियों को सपोर्ट करने वाले  खरीद नेटवर्क को बाधित करने वाली कार्रवाई करके वैश्विक अप्रसार व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है. चीन, पाकिस्तान का हमेशा सहयोग करता रहा है. वह  इस्लामाबाद के सैन्य आधुनिकीकरण कार्यक्रम के लिए हथियारों और रक्षा उपकरणों का मुख्य आपूर्तिकर्ता रहा है. 

पाकिस्तान को मिसाइल पुर्जे सप्लाई करने वाली कंपनियों पर गिरी गाज

बेलारूस की मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट ने पाकिस्तान के लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए खास वाहन चेसिस की आपूर्ति की.  विदेश विभाग की फैक्टशीट के मुताबिक, ऐसी चेसिस का इस्तेमाल पाकिस्तान के राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए लॉन्च सपोर्ट उपकरण के रूप में किया जाता है, जो मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था श्रेणी (एमटीसीआर) I बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास के लिए जिम्मेदार है.

शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान के लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए फिलामेंट वाइंडिंग मशीन समेत  मिसाइल से संबंधित उपकरण की आपूर्ति की, जिसके बारे में हमारा आकलन है कि यह एनडीसी के लिए था. दरअसल रॉकेट मोटर केस बनाने के लिए फिलामेंट वाइंडिंग मशीनों का उपयोग किया जाता है. 

चीनी कंपनियां कैसे कर रही थीं पाकिस्तान की मदद?

तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान के लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए मिसाइल से संबंधित उपकरणों की आपूर्ति की, जिसमें स्टिर वेल्डिंग उपकरण (अमेरिका का आकलन है कि इसका उपयोग अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों में उपयोग किए जाने वाले प्रणोदक टैंक के निर्माण के लिए किया जा सकता है), और एक रैखिक त्वरक प्रणाली शामिल है. (अमेरिका का आकलन है कि इसका उपयोग ठोस रॉकेट मोटर्स के निरीक्षण में किया जा सकता है).

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तियानजिन क्रिएटिव की खरीद संभवतः पाकिस्तान के अंतरिक्ष और ऊपरी वायुमंडल अनुसंधान आयोग (SUPARCO) के लिए तय थी, जो पाकिस्तान की MTCR श्रेणी-1 बैलिस्टिक मिसाइलों का विकास और उत्पादन करता है. ग्रैनपेक्ट कंपनी ने बड़े-व्यास वाले रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरणों की आपूर्ति के लिए पाकिस्तान के सुपारकों के साथ काम किया. इसके अलावा, ग्रैनपेक्ट कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान के एनडीसी को बड़े-व्यास वाले रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरण की आपूर्ति करने का भी काम किया. 
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)