अमेरिकाः टीका ले चुके लोगों के लिए मास्क अब बीते दिनों की बात, लौट आए अच्छे दिन

अमेरिका (America) में कोरोना का टीका (Corona Vaccination) ले चुके लोगों को अब मास्क (Mask) लगाने की जरूरत नहीं है. टीका लगा चुके लोग अब एक दूसरे से मिल भी सकते हैं.

अमेरिकाः टीका ले चुके लोगों के लिए मास्क अब बीते दिनों की बात, लौट आए अच्छे दिन

सीडीसी ने कहा अमेरिका में टीका लगवा चुके लोगों को मास्क की जरूरत नहीं।

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) में कोरोना का टीका (Corona Vaccination) ले चुके लोगों को अब मास्क (Mask) लगाने की जरूरत नहीं है. टीका लगा चुके लोग अब एक दूसरे से मिल भी सकते हैं. टीका लगा चुके लोग घर के अंदर हों या फिर लोगों के बीच उन्हें मास्क की जरूरत नहीं है. अधिकारियों ने गुरुवार को सामाजिक जीवन पर लगी बंदिशों को खोलने का मार्ग प्रशस्त हो रहा है. लाखों अमेरिकियों ने एक साल से अधिक वक्त महामारी की वजह से घरों में बिता दिया. टीकाकरण के बाद आया है यह परिवर्तन लोगों के जीवन में एक बार फिर नयापन लेकर आएगा.

बता दें कि अमेरिका में एक बड़ी आबादी ने शिकायत की थी कि वैक्सीन से सुरक्षित होने के बाद भी सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) बंदिशें नहीं हटा रहा है. 117 मिलियन से अधिक अमेरिकी वैक्सीन की पूरी प्रक्रिया का हिस्सा बन चुके हैं, जो कि अमेरिका की आबादी का 35 प्रतिशत है.

सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि दुनिया भर में कोरोनो वायरस टीकों की प्रभावकारिता के आंकड़े सबूत हैं कि टीका लेने के बाद लोग महामारी से सुरक्षित हो रहे हैं. सीडीसी ने यह भी कहा कि वैक्सीन अमेरिका में कोरोना के घातक म्यूटेंट के खिलाफ असरदार है और लोगों को सुरक्षा प्रदान करती है. देश के घटते मामलों और पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों में संक्रमण ना के बराबर पाया गया है. इसके बावजूद भी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि महामारी फिर से भयावह रूप लेती है तो दिशानिर्देश बदले जा सकते हैं.

प्रतिबंधों में दी गई यह छूट हवाई यात्राओं पर और स्वास्थ्य क्षेत्र में लगे लोगों पर लागू नहीं होती है.  अधिकारियों ने यह भी कहा कुछ व्यवसायों से जुड़े लोगों को अभी भी मास्क की आवश्यकता हो सकती है.

अमेरिका में आठ महीनों में सबसे कम नए मामलों की संख्या देखी जा रही है. वहीं, जनवरी में प्रति दिन लगभग 3,000 लोगों की हो रही मौत की संख्या घटकर अब लगभग 600 प्रति दिन हो गई है।


सीडीसी के पूर्व कार्यवाहक निदेशक और रॉबर्ट वुड जॉनसन फाउंडेशन के अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड बेसर ने कहा, "यह एक ऐसा दिन है जो मुझे लगता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में महामारी में एक टर्निंग प्वाइंट के रूप में दर्ज किया जाएगा." वे लोग जो पूरी तरह से वैक्सीन से सुरक्षित हैं, अपने मास्क उतार सकते हैं, बाहर जा सकते हैं, अंदर जा सकते हैं, लोगों के आसपास हो सकते हैं और अब कोविड के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, यह सच में अकल्पनीय है.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5 की बात : कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)