इजरायल-हमास युद्ध बढ़ने की स्थिति में अमेरिका बड़े पैमाने पर अपने नागरिकों को निकालने की कर रहा है तैयारी: रिपोर्ट

कई विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि संभावित अमेरिकी निकासी के पैमाने के आधार पर, ये हाल में किसी भी पिछले ऑपरेशन की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है. इसमें वायु सेना के विमान या नौसेना के युद्धपोत शामिल हो सकते हैं.

इजरायल-हमास युद्ध बढ़ने की स्थिति में अमेरिका बड़े पैमाने पर अपने नागरिकों को निकालने की कर रहा है तैयारी: रिपोर्ट

वाशिंगटन:

वाशिंगटन पोस्ट ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि यदि गाजा में चल रहे संघर्ष को नियंत्रित नहीं किया गया, तो संयुक्त राज्य अमेरिका का जो बाइडेन प्रशासन मध्य पूर्व से सैकड़ों अमेरिकी नागरिकों की बड़े पैमाने पर निकासी की संभावना की तैयारी कर रहा है. इधर इजरायली सेना, अमेरिकी हथियारों और सैन्य सलाहकारों की मदद से, 7 अक्टूबर को सीमा पार से हुए भयावह हमले के लिए जिम्मेदार हमास आतंकवादियों के खिलाफ जमीनी हमले को तैयार है.

आंतरिक विचार-विमर्श के बारे में विस्तार से बताने के लिए नाम नहीं छापने की शर्त पर अधिकारियों ने कहा कि इज़राइल और पड़ोसी लेबनान में रहने वाले अमेरिकी विशेष चिंता का विषय हैं, हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उस परिमाण की निकासी को सबसे खराब स्थिति माना जाता है और इसके अन्य परिणाम भी देखे जाते हैं. वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि इसकी संभावना अधिक है. एक अधिकारी ने कहा, "हर चीज़ के लिए कोई योजना नहीं बनाना गैर-जिम्मेदाराना होगा."

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, अमेरिकी प्रशासन, इज़राइल के लिए अपने सार्वजनिक समर्थन के बावजूद, तनाव बढ़ने की संभावना से बहुत चिंतित है, और हाल के दिनों में उसने अपना ध्यान बड़ी संख्या में लोगों को अचानक स्थानांतरित करने की जटिल व्यवस्था पर केंद्रित कर दिया है.

विदेश विभाग के अनुमान के अनुसार, जब हमास ने हमला किया तो इज़राइल में लगभग 6,00,000 अमेरिकी नागरिक थे और माना जाता है कि अन्य 86,000 लेबनान में थे.

लेबनान में चिंता मुख्य रूप से आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को लेकर है, जो सहयोगियों के साथ, वर्तमान में सबसे बड़ी संख्या में संसदीय सीटों को नियंत्रित करता है. इसने 1992 में संसद में प्रवेश किया. इसने लंबे समय से ईरान से प्रशिक्षण और हथियार लिए, जिससे ये चिंता पैदा हो गई कि ये उत्तर से इजरायल पर हमला कर सकता है, जिससे दो मोर्चों पर युद्ध हो सकता है. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी साझा सीमा पर पहले से ही झड़पें हो चुकी हैं.

एक अधिकारी ने कहा, "ये एक वास्तविक मुद्दा बन गया है. प्रशासन बहुत चिंतित है कि ये चीज़ हाथ से निकल जाएगी."

प्रशासन की चिंता उन दो देशों से भी आगे तक फैली हुई है, क्योंकि अधिकारी अरब सहित दुनिया भर में फैल रहे सड़क विरोध प्रदर्शनों पर नज़र रख रहे हैं, जिससे क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों और नागरिकों दोनों के लिए खतरा बढ़ गया है.

गाजा पर बमबारी से इजरायल के खिलाफ रोष बढ़ा
गाजा पर बमबारी ने इजरायल और फिलिस्तीनियों के साथ उसके व्यवहार पर क्षेत्रीय रोष बढ़ा दिया है. हालांकि कुछ अधिकारियों का मानना ​​है कि अरब दुनिया में इसका अब उतना महत्व नहीं रह गया है. ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के एक वरिष्ठ फेलो और क्लिंटन प्रशासन के पूर्व अधिकारी ब्रूस रीडेल ने कहा, "अब सड़क पर प्रदर्शन काफी हद तक नियंत्रण में है."

रिडेल ने सूडान, मोरक्को, बहरीन की सरकारों द्वारा हस्ताक्षरित समझौतों का जिक्र करते हुए कहा, "हमें पिछले 10 सालों से बताया गया था कि अरब दुनिया और मुस्लिम दुनिया को अब फिलिस्तीन की परवाह नहीं है, और अब्राहम समझौता इसका सबूत था. वहीं संयुक्त अरब अमीरात का उद्देश्य इज़राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाना है."

इस बीच, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 7 अक्टूबर के हमलों के बाद से लगातार इजरायली हवाई हमलों के बीच गाजा में 5,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर नागरिक और बच्चे हैं.

वाशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट किया, पिछले हफ्ते विदेश विभाग ने दुनिया भर में विभिन्न स्थानों पर बढ़ते तनाव, आतंकवादी हमलों की संभावना और अमेरिकी नागरिकों और हितों के खिलाफ प्रदर्शनों या हिंसक कार्रवाईयों के कारण दुनिया भर के सभी अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधानी बरतने के लिए एक सलाह जारी की थी.

ये चेतावनी इज़राइल-हमास संघर्ष के जवाब में भड़के प्रदर्शनों और वाशिंगटन द्वारा इज़राइल को पूर्ण राजनीतिक, आर्थिक और सैन्य समर्थन देने पर अरब जगत में व्यापक गुस्से के जवाब में थी.

कई विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि संभावित अमेरिकी निकासी के पैमाने के आधार पर, ये हाल में किसी भी पिछले ऑपरेशन की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है. इसमें वायु सेना के विमान या नौसेना के युद्धपोत शामिल हो सकते हैं, जो इस महीने इस क्षेत्र में पहुंचे हैं.

इजरायल में 6 लाख अमेरिकी रहते हैं
ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन में विदेश नीति के निदेशक सुज़ैन मैलोनी ने कहा, "इजरायल में 600,000 अमेरिकियों और पूरे क्षेत्र में अन्य अमेरिकियों के लिए खतरों के साथ, निकासी के बारे में सोचना मुश्किल है जो पैमाने, दायरे और जटिलता में इसकी तुलना कर सकता है."

वाशिंगटन पोस्ट ने उनके हवाले से कहा, "हाल ही में विदेश विभाग ने जिस तरह की सलाह दी है, वह काफी स्पष्ट है."

सोमवार को, पेंटागन ने ये भी संकेत दिया कि वह मध्य पूर्व में अमेरिकी सैनिकों पर हमलों में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए तैयार है और विभाग ने अमेरिकी सेना को निशाना बनाने के लिए रॉकेट और ड्रोन का उपयोग करने के लंबे इतिहास वाले समूहों के व्यापक प्रायोजन के लिए ईरान को चुना. पेंटागन के अधिकारियों ने कहा, वे क्षेत्र में अतिरिक्त मिसाइल-रक्षा प्रणालियां बढ़ा रहे हैं.

पेंटागन के प्रवक्ता जनरल पैट्रिक राइडर ने संवाददाताओं से कहा कि आने वाले दिनों में व्यापक वृद्धि संभव है. वरिष्ठ सैन्य नेता अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहे हैं. वाशिंगटन पोस्ट ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि इराक और सीरिया में तैनात अनुमानित 3,400 सैनिक विशेष रूप से असुरक्षित हैं, जहां पहले दिन में जॉर्डन सीमा के पास स्थित अमेरिकी कर्मियों ने कम से कम दो एकतरफा हमले वाले ड्रोनों को रोका था.

राइडर ने कहा, "हम जरूरी नहीं देखते कि ईरान ने स्पष्ट रूप से उन्हें इस प्रकार के हमले करने का आदेश दिया है. इस तथ्य के आधार पर कि वे ईरान द्वारा समर्थित हैं, हम अंततः ईरान को जिम्मेदार ठहराएंगे."

यह स्पष्ट नहीं है कि 7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास संकट शुरू होने के बाद से तैनात कर्मियों पर कितनी बार गोलीबारी हुई है.

पोस्ट ने अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि पेंटागन पुष्टि की गई घटनाओं की एक सूची तैयार कर रहा था, लेकिन एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने दुष्प्रचार और गलत सूचना की प्रचूरता के कारण इस प्रयास में बाधा उत्पन्न की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, फैली हिंसा में किसी भी अमेरिकी कर्मी के मारे जाने या गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी नहीं है.