साल 2022 को अलविदा कहने का मौका आ गया है. इस साल ओटीटी की दुनिया में कई मंचों पर कई तरह के मसालों ने धूम मचाई. ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स भी कंटेंट के मामले में किसी से पीछे नहीं रहा. नेटफ्लिक्स ने भारत में ढेर सारी फिल्में और वेब सीरीज के साथ ही चौंका देने वाली डॉक्युमेंट्रीज भी रिलीज की. जिन्होंने फैन्स का दिल जीतने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी. इस तरह दर्शकों का मनोरंजन करने के मामले में नेटफ्लिक्स ने साल भर जमकर धूम मचाई.
नेटफ्लिक्स सीरीज 'खाकी: द बिहार चैप्टर', 'दिल्ली क्राइम सीजन 2', 'फैबुलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स सीजन 2' से लेकर 'डार्लिंग्स' में आलिया भट्ट, रूसो ब्रदर्स की एक्शन थ्रिलर 'द ग्रे मैन' में धनुष का ग्लोबल फैनडम और भारत का प्रतिनिधित्व करने और 'मिसमैच्ड सीजन 2', 'मोनिका, ओ माय डार्लिंग' और 'स्ट्रेंजर थिंग्स सीजन 4' का 2022 में जलवा रहा.
नेटफ्लिक्स ने 2022 में भारत में 10 से ज्यादा जॉनर और 5 फॉर्मेट में 27 नेटफ्लिक्स फिल्में और सीरीज लॉन्च कीं. इस साल रिलीज हुई 9 में से 7 फिल्में गैर-अंग्रेजी फिल्मों के लिए ग्लोबल टॉप 10 में शामिल हुईं और नेटफ्लिक्स सीरीज के 7 रिटर्निंग सीजन में से 6 भारत में टीवी शो में नंबर पर एक पर रहीं. 'डार्लिंग्स' ने भारत में किसी भी नेटफ्लिक्स फिल्म के लिए अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग ली और इसे 28 देशों में 32 मिलियन से अधिक घंटों के साथ देखा गया, जबकि मोनिका, 'ओ माय डार्लिंग', पहले दो हफ्तों में भारत सहित 7 देशों में नंबर 1 पर ट्रेंड कर रही थी. 'मिसमैच्ड सीजन 2', 'जमताड़ा सबका नंबर आएगा सीजन 2' और 'ये काली काली आंखें' इस साल की सबसे चर्चित भारतीय सीरीज रहीं.
नेटफ्लिक्स इंडिया के पास 2022 की तीन ब्लॉकबस्टर फिल्में थीं- आरआरआर (हिंदी) (73 मिलियन घंटे से अधिक समय तक देखा गया), गंगूबाई काठियावाड़ी (50 मिलियन घंटे से अधिक समय तक देखा गया), और भूल भुलैया 2 (21 मिलियन घंटे तक देखा गया). 15 हफ्तों में, आरआरआर (हिंदी) गैर-अंग्रेजी फिल्मों के लिए ग्लोबल टॉप 10 में सबसे लंबे समय तक चलने वाली भारतीय फिल्म थी.
नेटफ्लिक्स की अब तक की सबसे बड़ी अंग्रेजी भाषा श्रृंखलाओं में से पांच का प्रीमियर इस साल हुआ जिसमें 'इन्वेंटिंग अन्ना' और 'ब्रिजर्टन सीजन 2' के बाद 'स्ट्रेंजर थिंग्स सीजन 4', 'डेहमर: मॉन्स्टर: द जेफरी डेहमर स्टोरी' और 'वेड्नस्डे' शामिल हैं. इनके अलावा, मनी हाइस्ट (स्पेनिश), स्क्विड गेम (कोरियाई), और ऑल अस आर डेड (कोरियाई) भारत में सबसे अधिक प्रचलित ग्लोबल टाइटल थे. अंग्रेजी के बाद नेटफ्लिक्स पर कोरियाई और स्पेनिश सबसे ज्यादा गैर-भारतीय भाषाएं देखी गईं.
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं