विज्ञापन
This Article is From Mar 01, 2023

Toll Tax की दरों में की गई भारी कटौती, देखें कहां लागू किया गया नया रूल

अमूमन देखा जाता है कि 60 किलोमीटर तक के सफर के लिए एक आम चार पहिये वाहन के लिए 1.50 रुपये से लेकर 2 रुपये तक का चार्ज लिया जाता है. टोल के चार्ज उस रास्ते पर उपलब्ध नंबर ऑफ लेन, ब्रिज और अंडरपास के ऊपर निर्भर करता है. 

Toll Tax की दरों में की गई भारी कटौती, देखें कहां लागू किया गया नया रूल
टोल टैक्स में की गई कटौती.
नई दिल्ली:

Highway Expressway New Toll Tax Rules: देश में नए हाइवे और एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है. साथ ही टोल टैक्स का जाल भी बढ़ता गया. और साथ में बढ़ा तो वो है टोल टैक्स. यानि हाईवे पर चलने वाले लोगों की जेब पर लगातार खर्चा बढ़ रहा है. यह अलग बात है कि एक्सप्रेसवे और हाईवे का इस्तेमाल कर यात्रा करने वालों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग द्वारा कई प्रकार की सेवाएं और सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. लेकिन हर सेवा के नाम पर टोल टैक्स के साथ पैसा वसूला जाता है. अमूमन देखा जाता है कि 60 किलोमीटर तक के सफर के लिए एक आम चार पहिये वाहन के लिए 1.50 रुपये से लेकर 2 रुपये तक का चार्ज लिया जाता है. टोल के चार्ज उस रास्ते पर उपलब्ध नंबर ऑफ लेन, ब्रिज और अंडरपास के ऊपर निर्भर करता है. 

जो लोग हाईवे या फिर एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं उनके लिए अच्छी खबर आई है. हाइवे पर सफर करने वालों को अब ज्यादा टोल टैक्स (Toll Tax) नहीं देना होगा. इसमें अब राहत दी गई है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया NHAI) ने टोल टैक्स के रेट में कटौती की है. यह कमी कहां की गई है उसके बारे में सूचना दी गई है. 

NHAI के इस टोल टैक्स में कुछ कटौती से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के लोगों को राहत मिली है. अथॉरिटी ने पानीपत-रोहतक नेशनल हाईवे से आने-जाने वाले रूट पर टोल टैक्स में कटौती की है. प्राधिकरण की ओर से बताया गया है कि डाहर गांव स्थित प्लाजा पर टोल के रेट को कम किए जाने का फैसला लिया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि 26 फरवरी को टोल के दाम कम कर दिए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष 1 अप्रैल 2022 को टोल प्लाजा की दरों में इजाफा किया गया था.

जानकारी के अनुसार नए रेट के मुताबिक, अब से पानीपत-रोहतक नेशनल हाइवे पर कार, जीप व वैन जैसे वाहनों पर एक तरफ के 60 रुपये और दोनों तरफ के 90 रुपये लगेंगे. वहीं, इसके लिए पहले 100 और 155 रुपये खर्च करने पड़ते थे. 

इतना ही नहीं, दी गई जानकारी के अनुसार इस हाईवे से होकर गुजरने वाले हल्के कमर्शियल वाहनों को भी राहत दी गई है. इस रूट पर चलने वाले कमर्शियल वाहन और मिनी बस को एक तरफ से 160 रुपये और दोनों तरफ से 235 रुपये देने होते थे लेकिन, इस रेट को अब घटाकर 100 रुपये और दोनों तरफ के रेट को घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है. 

इसके साथ ही बस और ट्रक की बात की जाए तो इन्हें पहले एक तरफ से 320 रुपये और दोनों तरफ से 480 रुपये देने होते थे, वहीं इसे भी घटाकर 205 और 310 रुपये कर दिया गया है. (यहां पढ़ें पूरा ऑर्डर)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार-यूपी वालों के लिए आई खुशखबरी, दीपावली-छठ पूजा के लिए चलेंगी 12,500 स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और टाइमिंग
Toll Tax की दरों में की गई भारी कटौती, देखें कहां लागू किया गया नया रूल
Jio Freedom Offer: जियो का धमाका ऑफर... नए AirFiber पर 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन फ्री
Next Article
Jio Freedom Offer: जियो का धमाका ऑफर... नए AirFiber पर 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन फ्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com