विज्ञापन

Myntra की Diwali Sale में ब्रांडेड स्मार्टवॉच पर भारी छूट, जल्दी करें, 1100 रुपए से शुरू हैं डील्स

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, जहां टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन में बुनी गई है, स्मार्टवॉच सिर्फ टाइमकीपर से कहीं अधिक विकसित हुई हैं. उन टॉप विशेषताओं के बारे में जानें जो एक स्मार्टवॉच को वास्तव में स्मार्ट और मॉडर्न लाइफस्टाइल के लिए उपयुक्त बनाती हैं.

Myntra की Diwali Sale में ब्रांडेड स्मार्टवॉच पर भारी छूट, जल्दी करें, 1100 रुपए से शुरू हैं डील्स
रोजमर्रा के उपयोग के लिए स्मार्टवॉच में देखने योग्य आवश्यक फीचर्स

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है, स्मार्टवॉच एक अपरिहार्य गैजेट के रूप में उभरी है जो न केवल हमारे स्मार्टफ़ोन को पूरक बनाती है बल्कि हमारे डेली एक्टिविटीज को प्रबंधित करने के तरीके को भी बढ़ाती है. फिटनेस लक्ष्यों पर नज़र रखने से लेकर सूचनाएं प्राप्त करने और यहां तक कि व्यक्तिगत सुरक्षा में सहायता करने तक, स्मार्टवॉच कार्यों से भरपूर हैं. यदि आप रोजमर्रा के उपयोग के लिए स्मार्टवॉच को अपग्रेड करना या खरीदना चाह रहे हैं, तो यह जानना कि क्या प्राथमिकता देनी है, आपका समय बचा सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप बेस्ट निवेश करें. Flipkart जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध ऑप्शन की एक सीरीज के साथ, एक ऐसा मॉडल ढूंढना जो आपकी लाइफस्टाइल और ज़रूरतों के अनुरूप हो, पहले से कहीं अधिक आसान है - एक बार जब आप जान लें कि क्या देखना है.

8 Essential Features To Look For In A Smartwatch For Everyday Use

रोजमर्रा के उपयोग के लिए स्मार्टवॉच में देखने योग्य 5 आवश्यक फीचर्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

1. हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग

आज स्मार्टवॉच का सबसे फेमस यूज़ हेल्थ और फिटनेस मेट्रिक्स की मॉनिटरिंग करना है. चाहे आप एक एथलीट हों या हेल्दी लाइफ स्टाइल बनाए रखना चाहते हों, ये प्रोडक्ट कदम, हार्ट रेट, जली हुई कैलोरी और नींद के पैटर्न को ट्रैक कर सकते हैं. कुछ मॉडल रक्त ऑक्सीजन स्तर, ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम), और तनाव मॉनिटरिंग जैसे एडवांस मेट्रिक्स की पेशकश करके एक कदम आगे भी जाते हैं. इस डेटा को अपनी कलाई पर रखने से आपको अपनी भलाई के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिससे आपको अपनी डेली एक्टिविटीज और हेल्थ के बारे में सूचित ऑप्शन चुनने में मदद मिलती है. एक ऐसी स्मार्टवॉच की तलाश करें जो विभिन्न प्रकार के एक्सरसाइज पर सटीक ट्रैकिंग प्रदान करती हो और इसमें ऐसे सेंसर हों जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हों, खासकर यदि आपके पास विशिष्ट हेल्थ गोल हैं.

2. बैटरी लाइफ

खराब बैटरी लाइफ से ज्यादा स्मार्टवॉच की फंक्शनेलिटी को कोई भी चीज बाधित नहीं करती है. स्मार्टवॉच चुनते समय, बैटरी की लंबी उम्र पर विचार करना एक महत्वपूर्ण कारक है. इस पर निर्भर करते हुए कि आप वॉच का उपयोग कैसे करना चाहते हैं, आप एक ऐसे मॉडल की तलाश करना चाहेंगे जो एक बार चार्ज करने पर एक से सात दिनों तक चल सके. कुछ मॉडल "कम पावर" मोड की पेशकश करते हैं, जो संसाधन-गहन ऐप्स या फीचर्स का उपयोग न करने पर उन्हें बैटरी जीवन बढ़ाने की अनुमति देता है. लंबी बैटरी लाइफ का मतलब है कम बार चार्ज करना और अधिक सुविधा, खासकर उन लोगों के लिए जो पूरे दिन सूचनाओं, फिटनेस ट्रैकिंग और अन्य फंक्शनेलिटी के लिए वॉच पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं.

3. डिस्प्ले क्वालिटी और कस्टमाइज़ेशन

8 Essential Features To Look For In A Smartwatch For Everyday Use

रोजमर्रा के उपयोग के लिए स्मार्टवॉच में देखने योग्य 5 आवश्यक फीचर्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

एक स्मार्टवॉच सिर्फ फंक्शन नहीं है - यह देखने में अट्रैक्टिव और उपयोग में आसान भी होनी चाहिए. प्रदर्शन क्वालिटी उस एक्सपीरियंस में एक बड़ी भूमिका निभाती है. हाई-रिज़ॉल्यूशन, क्रिस्प और वाइब्रेंट डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच चुनें जो घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पढ़ने में आसान हो. AMOLED और रेटिना डिस्प्ले उत्कृष्ट चमक और कंट्रास्ट प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे उन्हें विभिन्न प्रकाश स्थितियों में देखना आसान हो जाता है. इसके अतिरिक्त, थीम, विजेट और जटिलताओं सहित वॉच के चेहरे को अनुकूलित करने की क्षमता, एक पर्सनल टच जोड़ती है और आपको फिटनेस ट्रैकिंग से लेकर सूचनाओं तक क्विक पहुंच तक इंटरफ़ेस को अपनी डेली आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने की अनुमति देती है.

4. वॉटर रेसिस्टेंट

चाहे आप तैराक हों, रनर हों, या बाहरी एक्टिविटीज का आनंद लेने वाले व्यक्ति हों, स्मार्टवॉच में वॉटर रेसिस्टेंट एक आवश्यक विशेषता है. भले ही आप एथलीट न हों, वॉटर रेसिस्टेंट वॉच रखना रोजमर्रा की एक्टिविटीज, जैसे हाथ धोना या बारिश में फंसना आदि के लिए उपयोगी हो सकता है. स्मार्टवॉच में वॉटर रेसिस्टेंट का स्तर अलग-अलग होता है, कुछ मॉडल हल्के छींटों को झेलने में सक्षम होते हैं, जबकि अन्य तैराकी और यहां तक कि गोताखोरी के लिए उपयुक्त होते हैं. स्मार्टवॉच की एटीएम रेटिंग या आईपी रेटिंग जांचें- ये मेट्रिक्स इंगित करते हैं कि डिवाइस पानी और धूल के संपर्क को कितनी अच्छी तरह संभाल सकता है. हाई रेटिंग का अर्थ है अधिक सुरक्षा और ड्यूरेबल.

5. नोटिफिकेशन और कॉल मैनेजमेंट 

एक स्मार्टवॉच की नोटिफिकेशन और कॉल को मैनेजमेंट करने की क्षमता ही इसे रोजमर्रा के उपयोग के लिए एक सच्चा साथी बनाती है. सही स्मार्टवॉच से, आप अपना फ़ोन निकाले बिना टेक्स्ट संदेश, ईमेल और सोशल मीडिया अपडेट प्राप्त कर सकते हैं. कुछ स्मार्टवॉच आपको सीधे अपनी कलाई से कॉल का उत्तर देने की सुविधा भी देती हैं, जो ट्रेवलिंग के दौरान एक उपयोगी सुविधा है. ऐसी स्मार्टवॉच चुनें जो अनुकूलन योग्य सूचनाएं प्रदान करती हो ताकि आप जो महत्वपूर्ण है उसे प्राथमिकता दे सकें और जो नहीं है उसे शांत कर सकें. एक अच्छी स्मार्टवॉच को आपके प्रवाह को बाधित किए बिना सूचनाओं को देखना, प्रतिक्रिया देना या तुरंत खारिज करना आसान बनाना चाहिए. 

8 Essential Features To Look For In A Smartwatch For Everyday Use

रोजमर्रा के उपयोग के लिए स्मार्टवॉच में देखने योग्य 5 आवश्यक फीचर्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

स्मार्टवॉच पर टॉप Flipkart डील

1. Fastrack Revoltt XR1 1.38" Round HD Display Smartwatch

Discount: 71% | Price: ₹1,149 | M.R.P.: ₹3,995 | Rating: 4.2 out of 5 stars (36,533 Ratings)

Fastrack Revoltt XR1 अपने 1.38" UltraVU HD डिस्प्ले के साथ एक अल्ट्रा-क्रिस्प व्यूइंग अनुभव लाता है. ब्लूटूथ कॉलिंग और एआई वॉयस असिस्टेंट, क्विक उत्तर और कैमरा कंट्रोल जैसी उपयोगी सुविधाओं से भरपूर, यह वॉच उन लोगों के लिए आदर्श है जो सब कुछ अपनी उंगलियों पर चाहते हैं. इसके व्यापक हेल्थ सूट में 24/7 हार्ट रेट मॉनिटर, SpO2 मॉनिटर और REM के साथ स्लीप ट्रैकिंग शामिल है, जो इसे हेल्थ के प्रति जागरूक यूजर के लिए एकदम सही बनाता है, पांच दिनों तक की बैटरी लाइफ के साथ, यह सुनिश्चित करता है कि आप जुड़े रहें और सूचित रहें जाना.

2. Boult CrownR Pro 1.43" HD AMOLED Smartwatch

Discount: 71% | Price: ₹1,999 | M.R.P.: ₹6,999 | Rating: 4.2 out of 5 stars (23,002 Ratings)

Boult CrownR Pro's 1.43" AMOLED स्क्रीन 600 निट्स ब्राइटनेस के साथ आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करती है, जो सीधी धूप में भी स्पष्ट पठनीयता सुनिश्चित करती है. एक समर्पित स्पीकर और माइक के साथ इसका ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर क्रिस्टल-क्लियर ऑडियो प्रदान करता है. 120 से अधिक स्पोर्ट्स मोड और व्यापक हेल्थ ट्रैकिंग के साथ, SpO2 मॉनिटरिंग और मेंस्ट्रुअल ट्रैकिंग सहित, यह वॉच फिटनेस और कल्याण के प्रति उत्साही लोगों के लिए बनाई गई है. इसका प्रीमियम जिंक मिश्र मेटल फ्रेम और स्लीक डिजाइन इसे किसी भी वार्डरॉब के लिए एक स्टाइलिश अतिरिक्त बनाता है.

3. boAt Wave Fury 1.83" HD Display Smartwatch

Discount: 84% | Price: ₹1,099 | M.R.P.: ₹6,999 | Rating: 4.5 out of 5 stars (50,931 Ratings)

boAt Wave Fury, अपने बड़े 1.83" HD डिस्प्ले के साथ, कॉल, रिमाइंडर और नोटिफिकेशन को प्रबंधित करने के लिए एक उज्ज्वल और क्लियर इंटरफ़ेस प्रदान करता है. स्मार्टवॉच में ब्लूटूथ कॉलिंग और सहज नेविगेशन के लिए एक प्रैक्टिकल क्राउन भी शामिल है. कई स्पोर्ट्स मोड और हेल्थ फीचर्स के साथ हृदय गति, SpO2 और नींद की मॉनिटरिंग, यह आपकी फिटनेस और उत्पादकता दोनों जरूरतों को पूरा करता है. स्लीक डिजाइन और चेरी ब्लॉसम स्ट्रैप आपके दैनिक पहनने में कलर का एक पॉप जोड़ता है.

4. Fire-Boltt Commando 49.5mm AMOLED Smartwatch

Discount: 89% | Price: ₹1,799 | M.R.P.: ₹16,999 | Rating: 3.9 out of 5 stars (74,266 Ratings)

Fire-Boltt Commando smartwatch अपने 1.95" AMOLED डिस्प्ले और जिंक मिश्र मेटल फ्रेम के साथ मजबूत स्टाइल को फिर से परिभाषित करती है. 24/7 हार्ट रेट मॉनिटर सहित 123 स्पोर्ट्स मोड और हेल्थ मॉनिटरिंग की पेशकश करते हुए, इसे एक्टिव यूजर के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसकी ब्लूटूथ कॉलिंग और वॉयस सहायता फीचर्स हैं संचार को आसान बनाएं, जबकि इसकी 7 दिन की बैटरी लाइफ यह सुनिश्चित करती है कि यह आपके सभी साहसिक कार्यों के दौरान ऑटोमैटिक रहे. यह मजबूत वॉच सहन करने और प्रदर्शन करने के लिए बनाई गई है.

5. CMF By Nothing Watch Pro 2

Discount: 27% | Price: ₹3,999 | M.R.P.: ₹5,499 | Rating: 4.3 out of 5 stars (7,011 Ratings)

CMF Watch Pro 2 ऑटो-ब्राइटनेस के साथ एक सहज 1.3" AMOLED डिस्प्ले प्रदान करता है, जो सभी प्रकाश स्थितियों में क्लैरिटी प्रदान करता है. यह ब्लूटूथ कॉलिंग, एआई शोर में कमी और सटीक ट्रैकिंग के लिए इन-बिल्ट जीपीएस के साथ आता है. इसकी अनूठी विशेषताएं, जैसे मेंस्ट्रुअल साइकिल ट्रैकिंग और स्मार्ट स्लीप एल्गोरिदम, इसे उन लोगों के लिए एक बहुमुखी साथी बनाते हैं जो जुड़े रहना चाहते हैं और हेल्दी रहना चाहते हैं. जेस्चर कंट्रोल और 3D वार्मअप गाइड इसे और भी यूजर के अनुकूल बनाते हैं.
 

6. Noise Force Plus 1.46" AMOLED Display Smartwatch

Discount: 80% | Price: ₹1,599 | M.R.P.: ₹7,999 | Rating: 4.2 out of 5 stars (21,600 Ratings)

रोमांच के लिए डिज़ाइन किया गया, Noise Force Plus एक मजबूत निर्माण और स्पोर्टी डिज़ाइन पेश करता है. 1.46" AMOLED डिस्प्ले तेज, विविड विज़ुअल प्रदान करता है, जबकि ब्लूटूथ कॉलिंग सुविधा निर्बाध संचार की अनुमति देती है. सात दिनों तक की बैटरी लाइफ के साथ, यह स्मार्टवॉच आपको सबसे लंबी सैर के दौरान भी कनेक्टेड और सूचित रखती है. इसका एडवांस हेल्थ सूट और 130+ खेल मोड आपके फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करते हैं, और ट्रूसिंक ब्लूटूथ तकनीक तेज़ और स्थिर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करती है.

7. Boult Crown 1.95" Screen Smartwatch

Discount: 73% | Price: ₹1,199 | M.R.P.: ₹4,499 | Rating: 4.1 out of 5 stars (96,361 Ratings)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Boult Crown को इसकी 1.95" HD स्क्रीन और शानदार 900 निट्स ब्राइटनेस डिस्प्ले के साथ प्रभावित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो इसे उपलब्ध सबसे शानदार ऑप्शन में से एक बनाता है. यह एक समर्पित स्पीकर और माइक के साथ ब्लूटूथ कॉलिंग का समर्थन करता है और 100+ स्पोर्ट्स मोड के साथ-साथ हेल्थ भी प्रदान करता है. मॉनिटरिंग, जिसमें SpO2 और हार्ट रेट ट्रैकिंग शामिल है, स्लीक जिंक मिश्र मेटल फ्रेम लग्जरी का स्पर्श जोड़ता है, जबकि इसकी IP67 रेटिंग इसे वॉटर-रेजिस्टेंस बनाती है, जो आपके सभी साहसिक कार्यों के लिए उपयुक्त है.

रोजमर्रा के उपयोग के लिए सही स्मार्टवॉच का चयन करने से आप अपनी डेली रूटीन को बेहतर ढंग से चला सकते हैं. हेल्थ ट्रैकिंग, अनुकूलन योग्य सूचनाएं और ड्यूरेबल वॉटर रेजिस्टेंस जैसी एडवांस फीचर्स के साथ, आज की स्मार्टवॉच आवश्यक गैजेट में विकसित हो गई हैं जो विभिन्न प्रकार की लाइफस्टाइल को पूरा करती हैं. अभी Flipkart पर खरीदारी करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com