• होम
  • फ़ोटो
  • अमेरिका ने जिन 3 चीजों को मार गिराया, वो जासूसी आब्‍जेक्‍ट नहीं थे, तो फ‍िर क्‍या थे? जानें

अमेरिका ने जिन 3 चीजों को मार गिराया, वो जासूसी आब्‍जेक्‍ट नहीं थे, तो फ‍िर क्‍या थे? जानें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • अमेरिका ने जिन 3 चीजों को मार गिराया, वो जासूसी आब्‍जेक्‍ट नहीं थे, तो फ‍िर क्‍या थे? जानें
    1/7

    अमेरिका ने जिन 3 चीजों को मार गिराया, वो जासूसी आब्‍जेक्‍ट नहीं थे, तो फ‍िर क्‍या थे? जानें

    अमेरिका, चीन और कथित जासूसी गुब्‍बारों ने इस वक्‍त पूरी दुनिया का ध्‍यान अपनी ओर खींचा हुआ है। इस मामले की शुरुआत इसी महीने हुई, जब अमेरिका ने अपने आसमान में एक विशाल गुब्‍बारे को मार गिराया। अमेरिका का दावा है कि वह चीन का जासूसी गुब्‍बारा था। इसके बाद अमेरिका ने अपने और कनाडा के एयरस्‍पेस में 3 और ऐसे ऑब्‍जेक्‍ट्स को मार गिराया। अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने बड़ी जानकारी दी है। बताया है कि जो 3 ऑब्‍जेक्‍ट्स बाद में अमेरिका ने मार गिराए, वो जासूसी गुब्‍बारे नहीं थे। तो फ‍िर वो क्‍या थे?
  • मामले पर चीन का रुख
    2/7

    मामले पर चीन का रुख

    अमेरिका ने सबसे पहले जिस विशाल गुब्‍बारे को जमींदोज किया, उसे चीन का जासूसी गुब्‍बारा बताया जाता है। हालांकि चीन इससे इनकार करता है। ड्रैगन ने कहा था कि अमेरिका ने जिस विशाल गुब्‍बारे को जमींदोज किया, उसका इस्‍तेमाल मौसम से जुड़ी जानकारियां जुटाने के लिए किया जाता था। इसके बाद चीन ने यह कहकर मामले को नया मोड़ देने की कोशिश की कि उसके आसमान में भी एक ऑब्‍जेक्‍ट दिखाई दे रहा है, जिसे वह मार गिराने की तैयारी में है।
  • अमेरिका का ताजा बयान
    3/7

    अमेरिका का ताजा बयान

    मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिका ने सबसे पहले जिस विशाल गुब्‍बारे को ढेर किया, वह उसे चीन का जासूसी गुब्‍बारा मानता है और गुब्‍बारे के मलबे से मिले सबूतों से इसे साबित भी कर रहा है। हालांकि बाद में जो और 3 ऑब्‍जेक्‍ट गिराए गए, उनके मामले में अमेरिका में नई जानकारी दी है। राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिकी लड़ाकू विमानों द्वारा आसमान में खत्‍म की गईं तीन वस्तुएं संभवत: वहां कुछ भी गलत नहीं कर रही थीं।
  • कब गिराए गए थे 3 ऑब्‍जेक्‍ट
    4/7

    कब गिराए गए थे 3 ऑब्‍जेक्‍ट

    ये तीन आब्‍जेक्‍ट 10, 11 और 12 फरवरी को ढेर किए गए थे। 10 फरवरी को उत्तरी अलास्का के तट पर एक ऑब्‍जेक्‍ट को मार गिराया गया। फ‍िर 11 फरवरी को कनाडा में एक ऑब्‍जेक्‍ट को जमींदोज किया गया। इसके बाद 12 फरवरी को हुरोन झील के ऊपर एक मिस्‍ट्री ऑब्‍जेक्‍ट को मार गिराया गया। इसने पूरी दुनिया को चौकन्‍ना कर दिया था।
  • दो वजहों से गिराए गए ऑब्‍जेक्‍ट्स
    5/7

    दो वजहों से गिराए गए ऑब्‍जेक्‍ट्स

    गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्होंने दो मुख्य वजहों से ऑब्‍जेक्‍ट्स को मार गिराने का आदेश दिया था। पहला- वो ऑब्‍जेक्‍ट काफी नीचे उड़ान भर रहे थे, जो अमेरिका के एयरस्‍पेस में उड़ान भरने वाले विमानों के लिए एक खतरा था। दूसरी वजह कि वो अमेरिका के बारे में खुफ‍िया जानकारी जुटा रहे थे।
  • चीनी गुब्‍बारे के कारण गहराया शक
    6/7

    चीनी गुब्‍बारे के कारण गहराया शक

    स्‍पेसडॉटकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, सैन्‍य अधिकारियों का शक इसलिए भी गहरा गया था क्‍योंकि 4 फरवरी को उन्‍होंने एक विशाल गुब्‍बारा मार गिराया था, जिसे वह चीन का जासूसी गुब्‍बारा कहते हैं। हालांकि अब विश्‍लेषणों से यह पता चला है कि बाद में मार गिराए गए 3 ऑब्‍जेक्‍ट चीनी के जासूसी गुब्‍बारे से जुड़े नहीं थे।
  • क्‍या हो सकते हैं वो ऑब्‍जेक्‍ट्स
    7/7

    क्‍या हो सकते हैं वो ऑब्‍जेक्‍ट्स

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुरुवार को मीडिया के सामने इसकी जानकारी दी। स्‍पेसडॉटकॉम ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति का बयान लिखा है जिसके मुताबिक हम अभी तक ठीक से नहीं जानते हैं कि वो तीन वस्तुएं क्या थीं, लेकिन अभी ऐसा कुछ भी नहीं पता चलता है कि वे चीन के जासूसी गुब्बारे कार्यक्रम से संबंधित थे या वे किसी अन्य देश के निगरानी व्‍हीकल थे। रिपोर्ट लिखती है कि इंटेलिजेंस कम्‍युनिटिी को ऐसा लगता है कि वो 3 वस्तुएं प्राइवेट कंपनियों, रिसर्च इंस्टिट्यूशन या मौसम का अध्ययन करने से जुड़े गुब्‍बारे थे। तस्‍वीरें, नासा, वाइट हाउस और न्‍यूज वेबसाइटों से।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »