NDTV Khabar

गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन !

Updated: 17 फ़रवरी, 2023 04:12 PM

प्रेग्नेंसी में हर महिला को अपना ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. खासतौर से अपने खान-पान पर उनको विशेष ध्यान देना पड़ता है क्योंकि इसका सीधा असर उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. वो जो भी खाती हैं उससे मिलने वाले पोषक तत्व ही बच्चे को मजबूती प्रदान करते हैं. इसलिए ही प्रेगनेंसी में डॉक्टर भी कुछ चीजों को खाने से मना कर देते हैं. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजों जिनको प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचना चाहिए.

कच्चा अंडा

गर्भवती महिलाओं को कच्चे अंडे का सेवन करने की भी मनाही होती है. इसके पीछे की वजह है कच्चे अंडे में पाया जाने वाले साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया. यह शरीर में प्रवेश करने के बाद उल्टी, मतली, दस्त, पेद दर्द और बुखार जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए गलती से भी कच्चे अंडे का सेवन ना करें. यदि आपको इसका सेवन करना है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

सीफूड

गर्भवती महिलाओं को सीफूड के सेवन से भी परहेज करना चाहिए, कारण एक ही है कि कई ऐसे सीफूड हैं जिनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपको इनका सेवन करना है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

पपीता

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्भवती महिलाओं भूलकर भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल पपीते की तासीर गर्म होती है जो गर्भपात (मिसकैरेज) के खतरे को बढ़ा सकती है. इसलिए प्रेगनेंसी में भूलकर भी पपीते का सेवन न करें.

कच्चा या अधपका मांस

गर्भवती महिलाओं को कच्चा या अधपका मांस के सेवन से भी बचना चाहिए. दरअसल कच्चे मीट में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो गर्भवती और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

चीज

गर्भवती महिलाओं को खाने की चीजों में उपयोग की जाने वाली चीज जैसे बर्गर, पिज्जा या सैंडविच में लगी चीज़ का सेवन भी नहीं करना चाहिए. दरअसल चीज में लिस्टीरिया का खतरा होता है. लिस्टीरिया एक ऐसा बैक्टीरिया है जो गर्भवती महिलाओं और भ्रूण में इंफेक्शन की वजह बन सकता है.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com