• होम
  • फ़ोटो
  • सिर्फ 1 रात नहीं सोने पर आपका दिमाग हो सकता है 2 साल ‘बूढ़ा', पढ़ें चौंकाने वाली स्‍टडी

सिर्फ 1 रात नहीं सोने पर आपका दिमाग हो सकता है 2 साल ‘बूढ़ा', पढ़ें चौंकाने वाली स्‍टडी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • सिर्फ 1 रात नहीं सोने पर आपका दिमाग हो सकता है 2 साल ‘बूढ़ा', पढ़ें चौंकाने वाली स्‍टडी
    1/5

    सिर्फ 1 रात नहीं सोने पर आपका दिमाग हो सकता है 2 साल ‘बूढ़ा', पढ़ें चौंकाने वाली स्‍टडी

    इंसान के लिए नींद उतनी ही जरूरी है, जितने दिनभर के बाकी काम। हालांकि बहुत से लोग ज्‍यादा काम करने के चक्‍कर में नींद से समझौता करते हैं। नींद पूरी नहीं होने पर अक्‍सर लोग चिढ़चिढ़े, थके हुए और आलस्‍य में घिर जाते हैं। डॉक्‍टर्स भी सलाह देते हैं कि इंसान को भरपूर नींद लेनी चाहिए। अब एक स्‍टडी भी इसी तरफ इशारा कर रही है। इसमें कहा गया है कि सिर्फ एक रात नहीं सोने से दिमाग एक से दो साल तक ‘बूढ़ा' हो सकता है। क्‍या है पूरा मामला, आइए जानते हैं।
  • मशीन लर्निंग का इस्‍तेमाल करके मिले निष्‍कर्ष
    2/5

    मशीन लर्निंग का इस्‍तेमाल करके मिले निष्‍कर्ष

    यह स्‍टडी न्यूरोसाइंस जर्नल में प्रकाशित हुई है। रिसर्चर्स ने पूरी रात नींद लेने वाले और नींद नहीं लेने वाले लोगों के ब्रेन की तुलना की। ‘दिमाग की उम्र' को समझने के लिए रिसर्चर्स ने मशीन लर्निंग का इस्‍तेमाल किया। रिसर्चर्स का कहना है कि सिर्फ एक रात पूरी नींद नहीं लेने से हमारे दिमाग में ऐसे परिवर्तन होते हैं, जो एक-दो साल उम्र बढ़ने के बाद देखे जाते हैं। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की असोसिएट प्रोफेसर जुडिथ कैरोल के हवाले से लाइव साइंस ने लिखा है कि नींद में कमी कैसे बदलाव लाती है, यह जानने के लिए ‘ब्रेनऐज' दिलचस्‍प उपाय है।
  • 134 प्रतिभागी हुए शामिल
    3/5

    134 प्रतिभागी हुए शामिल

    स्‍टडी में शामिल 134 प्रतिभागियों को 4 ग्रुप्‍स में बांटा गया था। इनमें से एक ग्रुप ने पूरी रात नींद नहीं निकाली, हालांकि अगली रात उन्‍होंने पूरी नींद ली। इसी तरह दूसरे ग्रुप ने पूरी रात 8 घंटे की नींद ली थी। अन्‍य ग्रुप्‍स ने आंशिक नींद ली थी। हरेक रात के बाद रिसर्चर्स ने प्रतिभागियों का एमआरआई लिया और मशीन लर्निंग एल्‍गोरिदम ‘ब्रेनएजर' (brainageR) की मदद से समझा कि प्रतिभागियों का दिमाग कैसे काम कर रहा है।
  • मिले चौंकाने वाले नतीजे
    4/5

    मिले चौंकाने वाले नतीजे

    रिसर्चर्स ने अपनी जांच में पाया कि प्रतिभागियों के जिस ग्रुप ने पूरी रात नींद नहीं ली, ब्रेनजर ने अनुमान लगाया कि वे एक से दो साल बड़े थे। खास बात यह है कि अगली रात जब प्रतिभागियों ने पूरी नींद ली, तो उनके दिमाग में नजर आए अंतर गायब हो गए थे। यानी अगर किसी रात आप नहीं सो पाए, तो अगली रात उसकी रिकवरी कर सकते हैं।
  • बड़े स्‍तर पर स्‍टडी की जरूरत!
    5/5

    बड़े स्‍तर पर स्‍टडी की जरूरत!

    यह स्‍टडी छोटे स्‍तर पर की गई। प्रतिभागियों को सिर्फ 5 दिनों तक परखा गया। विशेषज्ञों का कहना है कि नींद पूरी नहीं लेने से लंबे समय में क्‍या असर पड़ सकता है, उस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। हालांकि यह एक परिपेक्ष्‍य जरूर प्रदान करता है कि सिर्फ एक रात नींद नहीं लेने से हमारे दिमाग पर कितना असर पड़ता है। स्‍टडी इस बात का समर्थन करती है कि व्‍यक्ति को भरपूर नींद लेनी चाहिए। तस्‍वीरें, Unsplash से।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »