• होम
  • फ़ोटो
  • AC Buying Guide: एयर कंडीशनर (AC) खरीदने से पहले इन 5 बातों का खास खयाल रखें

AC Buying Guide: एयर कंडीशनर (AC) खरीदने से पहले इन 5 बातों का खास खयाल रखें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • AC Buying Guide: एयर कंडीशनर (AC) खरीदने से पहले इन 5 बातों का खास खयाल रखें
    1/6

    AC Buying Guide: एयर कंडीशनर (AC) खरीदने से पहले इन 5 बातों का खास खयाल रखें

    सर्दी का मौसम खत्म होने को है और अब गर्मी ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। आने वाले कुछ हफ्तों के बाद हम देश के ज्यातर हिस्सों में गर्मी का मौसम शुरू हो जाएगा और कुछ महीनों तक हम भीषण गर्मी का अनुभव करेंगे। ऐसे में ज्यादातर लोग नए AC की तलाश में होंगे। आपको मार्केट में कई नए और लोकप्रिय ब्रांड्स के एयर कंडीशनर मिलेंगे, लेकिन केवल एक अच्छा और महंगा AC खरीदा समझदारी नहीं होती है। एयर कंडीशनर खरीदने से पहले कुछ ऐसे जरूरी पॉइंट्स का खयाल रखना जरूरी होता है, जिससे आप अपने लिए एक परफेक्ट AC चुन सकते हैं। इन पॉइंट्स की जानकारी हमने नीचे दी है।
  • अपने कमरे के साइज को ध्यान में रखें
    2/6

    अपने कमरे के साइज को ध्यान में रखें

    यूं तो बजट सबसे पहली चीज होती है, जिसे आपको अपने ध्यान में रखना चाहिए। एक बार आप अपना बजट चुन लेते हैं, तो आपको सबसे पहली बात यह ध्यान रखनी चाहिए कि आप जो एयर कंडीशनर खरीदने वाले हैं, उसे कितने बड़े कमरे में लगाना है। अकसर हम छोटे कमरे के लिए जरूरत से ज्यादा क्षमता का AC या बड़े कमरे के लिए कम क्षमता का AC खरीद लेते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि AC की क्षमता कमरे के साइज के हिसाब से चुनना समझदारी होती है। उदाहरण के लिए यदि आप 100-120 sq ft साइज के कमरे के लिए एयर कंडीशनर लेने वाले हैं, तो आपके लिए 1-टन का AC लेना सही रहेगा और यदि कमरे का साइज इससे अधिक है, तो AC की क्षमता भी उस हिसाब से ज्यादा होनी चाहिए, जैसे 1.5 टन या 2.0 टन।
  • फ्लोर के हिसाब से चुनें AC की क्षमता
    3/6

    फ्लोर के हिसाब से चुनें AC की क्षमता

    कमरे का साइज चुनने के बाद आपको एक और चीज का ध्यान रखना है कि आपका घर कितनी ऊंचाई (मंजिल) पर है। आप जितनी ऊंचाई पर रहते हैं, आपकी दीवारें और कमरे तेज धूप से उतने ही गर्म होंगे। ज्यादा गर्म कमरों में AC की परफॉर्मेंस भी ज्यादा चाहिए होती है। ऐसे में आपको ज्यादा क्षमता का AC खरीदना चाहिए। आसान भाषा में कहें, तो जितनी ज्यादा ऊपर फ्लोर होगा, AC की क्षमता भी ज्यादा होनी चाहिए।
  • कॉपर कॉइल होना बेहतर
    4/6

    कॉपर कॉइल होना बेहतर

    आजकल लगभग सभी ब्रांड्स दावा करते हैं कि उनके AC में कॉपर कॉइल होती हैं। फिर भी आपको ध्यान रखना चाहिए कि जिस एयर कंडीशनर को आप खरीद रहे हैं, उसमें कॉपर कॉइल है या नहीं। कई ब्रांड्स कॉपर कॉइल के साथ-साथ अलग-अलग नाम से कुछ ऐसी कोटिंग या टेक्नोलॉजी भी देते हैं, जो कंडेंसर या कॉइल आदि को जंग लगने या लीकेज से बचाने का दावा करती हैं। इन चीजों को ध्यान में रखना भी अच्छा होता है।
  • स्टार रेटिंग और AMC खर्चा बचाने के लिए जरूरी
    5/6

    स्टार रेटिंग और AMC खर्चा बचाने के लिए जरूरी

    AC ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी होता है कि आपको हमेशा कम से कम 4 या 5-स्टार रेटेड एसी खरीदना चाहिए। हालांकि, 4 या 5-स्टार रेटेड AC 3-स्टार रेटिंग वाले AC से महंगे होते हैं। आजकल इन्वर्टर टेक्नोलॉजी भी मौजूद है, जो बिजली की खपत को कम करने का काम बखूबी निभाती है। यदि आपके बजट में किसी भी स्टार रेटिंग वाला इन्वर्टर एयर कंडीशनर आता है, तो आपको उसे चुनना चाहिए। AMC (एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट) लेना भी समझदारी होती है। यह कॉन्ट्रैक्ट एक साल से लेकर 5 साल तक के लिए वैध (विभिन्न कीमत पर) होते हैं, जो आपके AC की मेंटेनेंट या उसमें आई खराबी को AMC की वैधता तक मुफ्त में ठीक करवाने की सुविधा देते हैं। बता दें कि AC में लीकेज, गैस रिफिल, या कंडेसर आदि खराब होने पर बड़ा खर्च आता है और AMC से यह खर्च बच जाता है।
  • Split या Window AC?
    6/6

    Split या Window AC?

    स्प्लिट और विंडो एसी दोनों अपनी क्षमता के हिसाब से समान रूप से प्रभावी होते हैं। हालांकि, इन दोनों को फिट करने का तरीका अलग होता है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि विंडो एसी आमतौर पर खिड़की के आसपास फिट होता है। वहीं, स्प्लिट एसी को आप किसी भी दीवार पर लगा कर सकते हैं। इनकी कीमत में भी अंतर होता है। जहां विंडो एसी कम फीचर्स और कम कीमत में आते हैं, वहीं, स्प्लिट एसी महंगे होते हैं, लेकिन कई फीचर से लैस होते हैं। इसके अलावा, शोर भी एक बड़ा फैक्टर होता है, क्योंकि विंडो एसी ज्यादा शोर करते हैं, जबकि स्प्लिट एसी में मेन यूनिट घर से बाहर लगाई जाती है, इसलिए इनमें शोर नहीं होता है। ऐसे में आपको इन दोनों में अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से चयन करना चाहिए।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »