विज्ञापन

ये 5 फल आपके पाचन शक्ति को करेंगे बूस्ट, ये रहे उनके नाम

पेट की सेहत के लिए कुछ फल विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं. क्योंकि इसमें अच्छे डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन फलों के नाम, ताकि आप डाइट में शामिल कर सकें.

  • अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो पाचन में सहायता करता है और सूजन को कम करता है. यह पेट की समस्याओं को दूर करने का काम करता है. आप इसे सलाद या जूस के रूप में डाइट में शामिल करें. (Image credit : pexels).
  • सेब में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, खासकर पेक्टिन, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है. यह पेट की समस्याओं, जैसे- कब्ज और सूजन को कम करने में भी सहायक हैं. आप इसका सलाद बनाकर खा सकते हैं. (Image credit : pexels)
  • केला भी इस लिस्ट में शामिल है. इसमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा अच्छी होती है. इससे आंतरिक सूजन कम होती है. आप इसकी स्मूदी बनाकर खा सकते हैं. (Image credit : pexels)
  • अंजीर भी पेट के लिए बेस्ट होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो पेट के लिए फायदेमंद हैं. आप अंजीर को कच्चा या सूखा नाश्ते के रूप में खा सकते हैं. (Image credit : pexels)
  • पपीता में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को आसानी से पचाने में मदद करता है. यह पेट के अल्सर और सूजन को भी कम कर सकता है. पपीते को कच्चा खा सकते हैं या सलाद और स्मूदी के रूप में खा सकते हैं. (Image credit : pexels)
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com