NDTV Khabar

सर्दियों के लिए 5 स्वादिष्ट डिटॉक्स ड्रिंक्स

Updated: Nov 16, 2021 17:18 IST

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए हमारे शारीरिक कार्यों को कुशलता से काम करना चाहिए और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करके इसे प्राप्त किया जा सकता है! वैसे तो डाइट में शामिल करने के लिए कई सारे खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक को शामिल करना मुश्किल साबित हो सकता है. तो, यहां आपके लिए कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स लेकर आए जिसे आप अपनी विंटर डाइट में जोड़ सकते हैं.

सर्दियों में फिट रखेंगे ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स

सर्दियों में अगर फिट रहना है तो अपनी डाइट डाइट में कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं. ये डिटॉक्स ड्रिंक्स आपको फिट रहने में मदद कर सकते हैं.

आंवला जूस

इसमें न केवल विटामिन सी होता है, बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. साथ ही यह सर्दी और खांसी जैसे वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों से भी बचाता है.

अदरक, नींबू और शहद की चाय

सदियों से इस पेय का इस्तेमाल गले में खराश और सर्दी के इलाज के लिए किया जाता रहा है. इसे बनाने के लिए अदरक, शहद और नींबू का इस्तेमाल किया जाता है.

अनार और चुकंदर का जूस

अनार और चुकंदर की शक्ति के साथ डिटॉक्स, जो आयुर्वेद में अपने कई सफाई और विषहरण गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं. इसके अलावा, इस जूस में ताजा एलोवेरा जेल होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को और भी मजबूत कर सकता है.

संतरा, गाजर और अदरक का जूस

संतरे में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. गाजर बीटा-कैरोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन घटाने और पाचन में मदद कर सकता है. अदरक पाचन, सूजन और पेट में ऐंठन के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों में उच्च होने के लिए एक प्रसिद्ध घरेलू उपचार है.

पालक, गाजर और सेब का जूस

यह कॉम्बिनेशन असामान्य लग सकता है, लेकिन यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. पालक शायद आपको स्वाद में कड़वा लग सकता है, इसलिए मिठास के लिए इसमें गाजर और सेब को मिला सकते हैं.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com