विज्ञापन

Vinesh Phogat Petition Dismissed: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई मेडल, CAS में खारिज हुई याचिका

Vinesh Phogat Petition Dismissed: विनेश फोगट समेत भारतीय फैंस को बड़ा झटक लगा है. विनेश के द्वारा सिल्वर मेडल के लिए की गई अपील को CAS ने खारिज कर दिया है. विनेश को 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से पेरिस ओलंपिक 2024 में फाइनल मुकाबले से पहले डिसक्वालीफाई कर दिया गया था

Vinesh Phogat Petition Dismissed: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई मेडल, CAS में खारिज हुई याचिका
Vinesh Phogat Petition Dismissed

Vinesh Phogat Petition Dismissed by CAS: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई मेडल, CAS में खारिज हुई याचिका. विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में डिसक्वालीफिकेशन के मामले पर अपील की थी और इसपर 16 अगस्त को फैसला आने वाला था, लेकिन अब CAS ने विनेश फोगाट मामले को खारिज कर दिया है. खेल पंचाट न्यायालय (CAS) के तदर्थ प्रभाग ने पेरिस ओलंपिक में दूसरे दिन के वजन माप में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल से IOC और UWW द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ विनेश फोगट की अपील पर अपना फैसला सुनाने के लिए तीन दिन का और समय दिया था जो फैसला 16 अगस्त (भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे) को सुनाया जाना था.

IOA अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने कहा 

आईओए अध्यक्ष ने विनेश के आवेदन पर निराशा व्यक्त की और कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने खेल पंचाट न्यायालय (CAS) के एकमात्र मध्यस्थ द्वारा पहलवान विनेश फोगट के यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के खिलाफ आवेदन को खारिज करने के फैसले पर आश्चर्य और निराशा व्यक्त की है. 14 अगस्त के फैसले का ऑपरेटिव हिस्सा, जिसमें पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 में महिलाओं की 50 किलोग्राम श्रेणी में साझा रजत पदक से सम्मानित किए जाने के विनेश के आवेदन को खारिज कर दिया गया है, विशेष रूप से उनके लिए और बड़े पैमाने पर खेल समुदाय के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं.

100 ग्राम की मामूली विसंगति और परिणामी परिणामों का न केवल विनेश के करियर के संदर्भ में गहरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि अस्पष्ट नियमों और उनकी व्याख्या के बारे में भी गंभीर सवाल उठते हैं. आईओए का दृढ़ विश्वास है कि दो दिनों में से दूसरे दिन वजन के उल्लंघन के लिए एथलीट को पूरी तरह से अयोग्य घोषित करना गहन जांच का विषय है. हमारे कानूनी प्रतिनिधियों ने एकमात्र मध्यस्थ के समक्ष अपने प्रस्तुतीकरण में इसे उचित रूप से सामने रखा था.

विनेश से जुड़ा मामला उन कठोर और, यकीनन, अमानवीय नियमों को उजागर करता है जो एथलीटों, विशेष रूप से महिला एथलीटों के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनावों को ध्यान में रखने में विफल रहते हैं. यह एथलीटों की भलाई को प्राथमिकता देने वाले अधिक न्यायसंगत और उचित मानकों की आवश्यकता की एक स्पष्ट याद दिलाता है.

सीएएस के आदेश के आलोक में, आईओए सुश्री फोगट के पूर्ण समर्थन में खड़ा है और आगे के कानूनी विकल्पों की खोज कर रहा है. आईओए यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि विनेश के मामले की सुनवाई हो. यह खेलों में न्याय और निष्पक्षता की वकालत करना जारी रखेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि एथलीटों और खेल जगत में सभी के अधिकार और सम्मान को हर समय बरकरार रखा जाए. हम अपने हितधारकों, एथलीटों और जनता के निरंतर समर्थन और समझ की सराहना करते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
''कंगना रनौत एक...'' भड़क गईं साइना नेहवाल, ट्रोलर्स को दिया करार जवाब
Vinesh Phogat Petition Dismissed: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई मेडल, CAS में खारिज हुई याचिका
Bajrang Punia Angry after vinesh phogat petition has been dismissed by cas she loses the appeal application for silver medal paris olympics 2024
Next Article
Vinesh Phogat: '15-15 रुपये में मेडल...', विनेश फोगाट की याचिका खारिज पर बजरंग पूनिया के बयान ने मचाई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com