विज्ञापन

Paris Olympics 2024: देश के इन धुरंधरों से बंधी मेडल की आस, बदेलगा भारत का पुराना इतिहास

Paris Olympics 2024: भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से पेरिस ओलंपिक में पदक की सबसे ज्यादा उम्मीद है. उनके अलावा ये स्टार भी होड़ में शामिल हैं.

Paris Olympics 2024: देश के इन धुरंधरों से बंधी मेडल की आस, बदेलगा भारत का पुराना इतिहास
Neeraj Chopra

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज 26 जुलाई यानी आज से हो रहा है. हर बार की तरह इस बार भी भारतीय एथलीटों से देश को काफी उम्मीद है. भारत को पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में 7 पदक हासिल हुए थे. यह भारत का ओलंपिक के इतिहास में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. हालांकि, उम्मीद है कि इस बार भारतीय जाबाज बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने रिकॉर्ड में सुधार करेंगे. ऐसे में बात करें पेरिस ओलंपिक में देश के उन खिलाड़ियों के बारे में जो मेडल दिला सकते हैं, तो उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- 

नीरज चोपड़ा

भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से पेरिस ओलंपिक में पदक की सबसे ज्यादा उम्मीद है. टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट ने हाल के दिनों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उनका डायमंड लीग में भी जलवा रहा था. ऐसे में उनसे पूरे देशवासी पदक की उम्मीद जता रहे हैं.

निकहत जरीन

देश की महिला मुक्केबाज निकहत जरीन से भी पेरिस ओलंपिक में पदक की उम्मीद है. भारतीय मुक्केबाजी की क्वीन ने 2022 और 2023 विश्व चैंपियनशिप में लगातार स्वर्ण पदक जीते हैं. पेरिस ओलंपिक में वह 50 किग्रा भारवर्ग में दावेदारी पेश करेंगी.

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी बैडमिंटन में पदक के लिए जोर लगाएगी. पिछले साल यानी 2023 इस जोड़ी के लिए बेहतरीन गुजरा है. उन्होंने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 1000 ट्रॉफी और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक सहित लगभग कई बड़े अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. पेरिस ओलंपिक में अगर सात्विकसाईराज-चिराग की जोड़ी दबाव झेलने में कामयाब रही तो यहां से पदक आना करीब-करीब पक्का है.

पीवी सिंधु 

पीवी सिंधु का नाम उन खिलाड़ियों में शुमार है जिनसे देश को पदक की खास उम्मीद है. वह महिला एकल बैडमिंटन प्रतियोगिता में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं. सिंधु ने रियो डी जेनेरियो में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए साल 2016 में रजत पदक अपने नाम किया था. इसके अलावा वह 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य अपने नाम कर चुकी हैं. 

अंतिम पंघाल 

अंतिम पंघाल महिलाओं की 53 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में पदक के लिए दाव आजमाएंगी. उन्होंने सीनियर इंटरनेशनल टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. 

मनु भाकर

मनु भाकर से भी शूटिंग में देश को पदक की उम्मीद है. वह महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल में चुनौती पेश करेंगी. टोक्यो 2020 में पिस्टल की खराबी के कारण उनका पदक जितने का सपना अधुरा रह गया था. इस बार वह उसे जरुर पूरा करना चाहेंगी.

तरूणदीप राय, धीरज बोम्मदेवरा, प्रवीण जाधव

पुरुष तीरंदाजी टीम भी अच्छे लय में नजर आ रही है. यही वजह है कि देश को तरूणदीप राय, धीरज बोम्मदेवरा, प्रवीण जाधव की टीम से पदक की उम्मीद जग रही है. बता दें भारत ने तीरंदाजी के कई कपों में बेहतरीन प्रदर्शन हुए पदक अपने नाम किए हैं, लेकिन ओलंपिक में अबतक असफलता ही हाथ लगी है. 

अमन सेहरावत

57 वर्षीय फ्रीस्टाइल पहलवान अमन सेहरावत जब रिंग में उतरेंगे तो सबकी निगाहें उनपर टिकी रहेंगी. उन्होंने 2022 एशियाई खेलों में 57 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया था. इसके बाद 2023 में उन्होंने कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के दौरान स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया.

हॉकी

हॉकी पुरुष टीम से टूर्नामेंट के दौरान मेडल की काफी आस रहेगी. इसकी वजह भारतीय राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम का इतिहास शानदार रहा है. टीम इंडिया ने 1928 से लेकर 1956 तक लगातार 6 गोल्ड मेडल अपने नाम किए. इसके बाद के वर्षो में 2 पदक आए हैं. 

सिफ्त कौर सामरा 

पंजाब की 21 वर्षीय महिला शूटर सिफत कौर समरा ने बेहद कम समय में ही लोगों को प्रभावित किया है. वह 50 मीटर राइफल सिंगल्स इवेंट में दावेदारी पेश करेंगी. उम्मीद है यहां बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देश को गोल्ड दिलाएंगी.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने अभिनव बिंद्रा को खूब सराहा, कहा- 'ओलंपिक ऑर्डर' से सम्मानित किया जाना हर भारतीय के लिए गर्व की बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान
Paris Olympics 2024: देश के इन धुरंधरों से बंधी मेडल की आस, बदेलगा भारत का पुराना इतिहास
Indian Mens Hockey Team received a grand welcome on its return to India Watch Video
Next Article
Indian Men's Hockey Team: देश के जाबाजों का एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, ढोल नगाड़ों पर लगे जमकर ठुमके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com