ISSF World Cup 2022: मैराज खान ने स्कीट में ऐतिहासिक गोल्ड जीता, टीम इंडिया टॉप पर

46 साल के भारतीय निशानेबाज मैराज अहमद खान ने फाइनल में 40 में से 37 का स्कोर कर आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया. ये देश के लिए पहला गोल्ड मेडल है. भारत 13 पदक (पांच स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य) जीतकर अभी भी पदक तालिका में टॉप पर है.

ISSF World Cup 2022: मैराज खान ने स्कीट में ऐतिहासिक गोल्ड जीता, टीम इंडिया टॉप पर

Mairaj Khan ने जीता गोल्ड

नई दिल्ली:

भारत के अनुभवी निशानेबाज मैराज अहमद खान (Mairaj Khan) ने सोमवार को चांगवन में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) में पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में देश को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया. 40 शॉट के फाइनल में उत्तर प्रदेश के 46 साल के मैराज ने 37 का स्कोर करके कोरिया के मिंसु किम (36) और ब्रिटेन के बेन लीवेलिन (26) को पछाड़ा.

मैराज ने क्वालीफाइंग में पहले दो दिन 125 में से 119 स्कोर किया. उन्होंने पांच निशानेबाजों के शूटऑफ में जीत दर्ज करके स्वर्ण जीता. दो बार के ओलंपियन और इस बार चांगवन में भारतीय दल के सबसे उम्रदराज सदस्य मैराज ने 2016 में रियो दि जिनेरियो वर्ल्ड कप में रजत पदक जीता था.


इससे पहले अंजुम मुद्गिल, आशी चौकसी और सिफ्ट कौर सामरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.

कांस्य पदक के मुकाबले में उन्होंने ऑस्ट्रिया की शैलीन वाइबेल, एन उंगेरांक और रेबेका कोएक को 16-6 से हराया.

यह दिन लेकिन मैराज के नाम रहा. क्वालीफाइंग में 119 स्कोर करने के बाद वह आखिरी दो क्वालिफिकेशन स्थानों के लिए चार अन्य के साथ दौड़ में थे जिनमें दो बार के ओलंपिक पदक विजेता कुवैत के अब्दुल्लाह अल रशीदी शामिल थे.

रैंकिंग दौर में उनका सामना जर्मनी के स्वेन कोर्ते, कोरिया के मिंकी चो और साइप्रस के निकोलस वासिलू से था. वह 27 हिट्स के साथ शीर्ष पर रहे.

अन्य नतीजों में विजयवीर सिद्धू ने रैंकिंग राउंड में जगह बनाई लेकिन पदक दौर में नहीं पहुंच सके. अनीश और समीर पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में पहली बाधा पार नहीं कर पाए. विजयवीर छठे, अनीश 12वें, समीर 30वें स्थान पर रहे जबकि महिलाओं के स्कीट वर्ग में मुफद्दल दीसावाला 23वें स्थान पर रही.

भारत 13 पदक (पांच स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य) जीतकर अभी भी पदक तालिका में टॉप पर है.

नरिंदर बत्रा ने FIH अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दिया, आईओसी की सदस्यता भी छोड़ी 

टोक्यो ओलंपिक की ही तरह World Athletics Championships में इतिहास रच पाएंगे नीरज चोपड़ा ? जानिए क्या बोले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe