विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 08, 2019

लोकसभा चुनाव 2019: BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद को झारखंड के धनबाद से मिला टिकट...

भारतीय जनता पार्टी (BJP) से कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद (Kirti Jha Azad) को झारखंड के धनबाद से टिकट दिया गया है.

Read Time: 4 mins
लोकसभा चुनाव 2019: BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद को  झारखंड के धनबाद से मिला टिकट...
कीर्ति झा आजाद (Kirti Jha Azad) को झारखंड के धनबाद से टिकट दिया गया है.
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) से कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद (Kirti Jha Azad) को झारखंड के धनबाद (Dhanbad) से टिकट दिया गया है. कांग्रेस की तरफ से जारी दो उम्मीदवारों की सूची में कीर्ति झा आजाद (Kirti Azad) का भी नाम शामिल है. कांग्रेस की तरफ से झारखंड के लिए दो उम्मीदवारों की जारी LIST के अनुसार कीर्ति झा आजाद को धनबाद से और खूंटी सीट (आरक्षित) से कालीचरण मुंडा को उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि कीर्ति झा आजाद (Kirti Azad) अभी बिहार की दरभंगा सीट से मौजूदा सांसद हैं. बता दें कि बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद दरभंगा से ही चुनाव लड़ना चाहते थे. लेकिन बिहार महागठबंधन में दरभंगा सीट राजद के हिस्से में चली गई और वहां अब्दुल बारी सिद्धकी को उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि कीर्ति झा आजाद ने पिछली बार बीजेपी के टिकट पर आरजेडी के मोहम्मद अली अशरफ फातमी को ही हराया था. बता दें कि झारखंड का धनबाद लोकसभा क्षेत्र महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के खाते में गया है.

बता दें कि बीजेपी ने धनबाद लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद पशुपति नाथ सिंह पर ही भरोसा जताया और उन्हें ही चुनाव मैदान में उतारा है. कीर्ति आजाद (Kirti Azad) कांग्रेस से जुड़ने से पहले बीजेपी में थे. वह बिहार के दरभंगा (Darbhanga) के सांसद हैं. वो तीन बार से दरभंगा लोकसभा सीट (Darbhanga Lok Sabha Seat) जीत चुके हैं. आजाद को भाजपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते 2015 में निलंबित कर दिया था. 

ये 5 प्रसिद्ध क्रिकेटर बन गए राजनेता, किसी ने की जमकर बैटिंग, कोई सस्ते में आउट हो गया

कीर्तिवर्धन भागवनत झा आजाद (Kirtivardhan Bhagwat Jha Azad) यानी कीर्ति आजाद (Kirti Azad) ने क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत की थी. बिहार के पूर्णिया में 2 जनवरी 1959 को कीर्ति आजाद का जन्म हुआ. उनके पिता भागवत झा आजाद भले ही राजनीति में सक्रिय थे, लेकिन वो बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. उन्होंने दिल्ली से पढ़ाई पूरी की और क्रिकेटर करियर की शुरुआत की. वो बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर गेंदबाज थे. 1981 की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज में उनको टीम इंडिया में शामिल किया गया. जहां उन्होंने शानदार परफॉर्म किया और 1981-82 में इंग्लैंड सीरीज में चुना गया. वहां भी उन्होंने शानदार खेल दिखाया और 1983 वर्ल्ड कप (1983 World Cup) के लिए टीम इंडिया में चुने गए. 

कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद ने कांग्रेस ज्वाइन की, शीला दीक्षित के खिलाफ लड़ चुकी हैं चुनाव

कीर्ति आजाद की बदौलत टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला जीता था. सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ था. उन्होंने उस वक्त के सबसे खतरनाक बल्लेबाज इयान बॉथम को आउट किया था. मिडिल ओवर में कीर्ति आजाद ने शानदार गेंदबाजी की और टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचा दिया. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 7 टेस्ट और 25 वनडे खेले. 1986 तक वो इंटरनेशनल क्रिकेट खेले.

झारखंड में 14 सीटें, 4 चरणों में मतदान
29 अप्रैल: चतरा, लोहारदगा, पलामू
6 मई: कोडरमा, रांची, खूंटी, हजारीबाग
12 मई: गिरीडीह, धनबाद, जमशेदपुर, सिंहभूम
19 मई: राजमहल, दुमका, गोड्डा

VIDEO: मेरे लिए कांग्रेस में आना घर वापसी की तरह- कीर्ति आजाद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
लोकसभा चुनाव 2019: BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद को  झारखंड के धनबाद से मिला टिकट...
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Next Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;