बच्चों के साथ किए जा सकते हैं ये 5 योगासन, पैरेंट्स ही नहीं अब पूरे परिवार की सेहत रहेगी अच्छी 

Yoga For Children: माता-पिता अपने बच्चों में भी डाल सकते हैं बचपन से योगा करने की आदत. यहां दिए गए योगासन बच्चों के लिए भी हैं आसान. 

बच्चों के साथ किए जा सकते हैं ये 5 योगासन, पैरेंट्स ही नहीं अब पूरे परिवार की सेहत रहेगी अच्छी 

Yoga Poses For Kids: बच्चों के साथ किए जा सकते हैं ये योगासन. 

खास बातें

  • बच्चे कर सकते हैं ये योगासन.
  • सेहत रहती है अच्छी.
  • बालासन भी है फायदेमंद.

Yoga: योगा सिर्फ पतले होने के लिए ही नहीं की जाती बल्कि यह हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए होती है. योगा की आदत बच्चों में बचपन से ही डाली जा सकती है. ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी बच्चे योगा करने से स्वस्थ रहते हैं. आप बच्चों को अपने साथ इन योगासन (Yoga Poses) को करवा सकते हैं और बच्चों को इन्हें करने पर किसी तरह की जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी. रोजाना एक योगासन भी किया जाए तो बच्चों के लिए अच्छा है. आजकल स्कूलों में भी बच्चों को योगा करवाया जाता है लेकिन घर से शुरूआत हो या फिर प्रेक्टिस तो इसमें कोई बुराई नहीं है. 

सर्दियों में अदरक दूर करता है शरीर की 5 दिक्कतें, जानिए किस तरह Ginger का उठाया जा सकता है फायदा

बच्चों के लिए आसान योगासन | Easy Yoga Poses For Children 


बालासन 

इस योगा का नाम ही है चाइल्ड्स पोज (Child's Pose) या बालासन. इसे करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठा जाता है. इसके बाद पीठ को झुकाते हुए हाथों को सामने लाते हैं. सिर को जमीन पर टिकाते हैं, हथेलियों को आगे की तरफ फैलाते हुए जमीन पर रखा जाता है और घुटने पहले की ही तरह मुड़े रहते हैं. इस योगासन से शरीर को रिलैक्स होने में मदद मिलती है. 

भुजंगासन 


बच्चे इस आसन को आराम से कर सकते हैं. यह उनकी फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ाएगा. इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेटा जाता है. अब हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखकर शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाया जाता है. सिर ऊपर रहता है. कमर से नीचे का हिस्सा जमीन पर टिका रहता है. पेट के ऊपर तक के हिस्से को हल्का पीछे की तरफ झुकाते हैं. 

सुखासन 

पोश्चर ठीक करने और फोकस बढ़ाने के साथ ही सुखासन (Sukhasana) को करने से फ्लेक्सिबिलिटी भी आती है. सुखासन करने के आलती-पालती मारकर बैठते हैं. लेकिन, दोनों पैरों के पंजे ऊपर और घुटने जमीन से टिके हुए रखे जाते हैं. कमर सीधी रहती है और हाथों को योग की मुद्रा में घुटनों के ऊपर रखते हैं. 


पश्चिमोत्तासन 

इस आसन को करने के लिए जमीन पर पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठा जाता है. इसके बाद सिर को घुटनों के बीच रखकर हाथों से पैरों के पंजे छूने की कोशिश की जाती है. पोज को कुछ देर होल्ड करके छोड़ा जाता है. 


शवासन 

शवासन (Savasana) सबसे आसान योगासन में से एक है. इसे करने के लिए जमीन पर लेटा जाता है. हाथ शरीर के बगल में रहता है और शरीर एकदम शांत जमीन पर लेटा हुआ. गहरी सांस लेते हुए कुछ देर इसी पोज में रहा जाता है. इस योगासन को करने पर शरीर रिलैक्सड महसूस करता है और फोकस बढ़ने में मदद मिलती है.

परांठा खाने पर वजन घटता है या फिर बढ़ने लगता है, यहां जानिए Weight Loss के लिए कैसे खाएं Paranthas

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.