World Sleep Day 2023: नींद ना आने की दिक्कत को दूर करने के लिए किए जा सकते हैं ये योगासन, सो पाएंगे चैन से

World Sleep Day: बहुत से लोगों को घंटों बिस्तर पर लेटे रहने के बाद भी नींद नहीं आती है. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो इन योगासन को रोजाना कर सकते हैं आप. 

World Sleep Day 2023: नींद ना आने की दिक्कत को दूर करने के लिए किए जा सकते हैं ये योगासन, सो पाएंगे चैन से

Yoga For Insomnia: नींद की दिक्कतें इन योगासन से होंगी दूर. 

World Sleep Day 2023: बदलते समय के साथ लोगों की जीवनशैली में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं. ऐसे अनेक लोग हैं जो सोने से जुड़ी दिक्कतों से आयदिन दोचार होते रहते हैं. इसमें नींद ना आने के रोग जैसे इंसोमनिया (Insomnia), स्लीप एपनिया और अन्य स्लीपिंग डिसोर्डर भी शामिल हैं. ऐसे में विश्व निद्रा दिवस को मनाने का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार विश्व निद्रा दिवस या कहें वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद नींद से जुड़ी दिक्कतों पर प्रकाश डालना और काम की व्यस्तता के बीच नींद की महत्ता के प्रति लोगों को जागरूक करना है. 
अगर आप भी उन लोगों की गिनती में आते हैं जिन्हें अच्छी नींद लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे योगासन (Yoga Asanas) दिए जा रहे हैं जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेंगे. 

अच्छी नींद के लिए योगासन | Yoga Poses For Better Sleep 

सुखासन 

इस आसन को हैप्पी पोज (Happy Pose) भी कहते हैं. रोजाना सुखासन करने पर आप अच्छी नींद ले पाएंगे. इस आसन को करने के लिए सीधे बैठें और दोनों पैरों को बाहर की तरफ रखते हुए आलती-पालती मारें. इसके बाद पैरों को दोनों घुटनों के ऊपर रखें. अब हथेलियों को ध्यान की मुद्रा में घुटनों पर रखें और कुछ देर गहरी सांस लेते और छोड़ते हुए इस आसन को होल्ड करें. 

बालासन 

बालासन (Balasana) करना बेहद आसान है और इसे रोजाना करने पर तनाव दूर होने और अच्छी नींद (Better Sleep) लेने में सहायता मिलती है. इस आसन को करने के लिए अपने दोनों पैरों को मोड़कर बैठें. अब अपने सिर को जमीन पर रखें और हाथों को सिर के ऊपर से लेकर जाते हुए जमीन पर रखें. शरीर को खींचते हुए इस पोज को होल्ड करें और फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं. 

balasana

वज्रासन 

खाना खाने के बाद भी वज्रासन (Vajrasana) को किया जा सकता है. इसे करने के लिए अपने घुटनों को मोड़ते हुए बैठें और पंजों को जमीन से टिकाकर रखें. अब दोनों हथेलियों को घुटनों पर रखें और इस पोज को होल्ड करें. ध्यान रहे कि वज्रासन करते हुए आपकी पीठ सीधी रहे. 

vajrasana 650x400

Photo Credit: Istock

शिशुआसन 

यह आसन कुछ-कुछ बालासन जैसा ही है. शिशुआसन करने के लिए घुटने मोड़कर बैठें जिसमें पैरों के पंजे पीछे की तरफ हों. अब सिर को सामने जमीन पर रखें और दोनों हाथों को शरीर के दोनों तरफ से पीछे की तरफ जमीन पर टिकाकर रखें. कुछ देर इस आसन को करने के बाद आपको सोने में आसानी महसूस होगी. 

Roshni Chopra ने बताया एलोवेरा आइस फेशियल करने का तरीका, आप भी मिनटों में पा सकती हैं निखार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.