World Sight Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व दृष्टि दिवस ? जानें, इसका इतिहास और महत्व

World Sight Day 2020: हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों द्वारा दृष्टि दोष और अंधेपन पर ध्यान केंद्रित करना है.

World Sight Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व दृष्टि दिवस ? जानें, इसका इतिहास और महत्व

World Sight Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व दृष्टि दिवस ? जानें, इसका इतिहास और महत्व

World Sight Day 2020: हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों द्वारा दृष्टि दोष और अंधेपन पर ध्यान केंद्रित करना है. इसकी पहल करने में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस (IAPB) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन (LCIF) के साइट फर्स्ट(SightFirst)  कैंपेन की एक पहल से विश्व दृष्टि दिवस(World Sight Day) की शुरुआत वर्ष 1990 में हुई थी. यह संगठन विश्व स्तर पर कई दृष्टि कार्यक्रम चलाता है, जिसमें नेत्र देखभाल प्रणालियों के विकास और रखरखाव, दृष्टि बहाल करने वाली सर्जरी के लिए सुविधाएं प्रदान करना और आंखों के रोगों से पीड़ित लोगों के लिए दवा का वितरण करना शामिल है. LCIF का दावा है कि साइट फर्स्ट(SightFirst)  ने दुनिया भर में 30 मिलियन से अधिक लोगों को अपनी दृष्टि वापस पाने या सुधारने में मदद की है.

यह भी पढ़ें- World Sight Day 2020: विश्व दृष्टि दिवस पर जानें आंखों में होने वाली 5 कॉमन समस्याएं और उनसे निजात पाने के उपाय

IAPB विजन 2020 पहल के तहत वार्षिक विश्व दृष्टि दिवस(World Sight Day) की तैयारी करता है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से निजी और गैर-सरकारी संगठनों का एक गठबंधन है. हर साल, विश्व दृष्टि दिवस को चिह्नित करने के लिए एक अलग विषय रखा जाता है. इस वर्ष विश्व दृष्टि दिवस(World Sight Day) की थीम "होप इन साइट(Hooe In Sight)" है. यह दिवस लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा अपनी आंखों को दान कर एक नेत्रहीन की जिंदगी में दुनिया को देखने का जरिया बन सकें. आइए इस विश्व दृष्टि दिवस पर यह सुनिश्चित करने के लिए समाधान निकालें कि हर किसी को दृष्टि मिल सके. आइए #HopeInSight के संदेश को फैलाने का संकल्प लें.


यह भी पढ़ें- World Sight Day 2020: आंखों को नुकसान से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 जबरदस्त फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विजन 2020 ग्लोबल इनीशिएटिव दृष्टिहीनता के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए काम कर रहा है. आईएपीबी के अनुसार, अगर पर्याप्त उपचार मिले तो अंधेपन के पांच में से हर चार मामले ठीक किए जा सकते हैं. विजन 2020 यह भी कहता है कि 200 मिलियन से अधिक लोग मध्यम से गंभीर दृष्टि दोष से पीड़ित हैं, जो उपचार योग्य है, लेकिन कई स्थानों पर पर्याप्त सुविधाओं तक की कमी है.