विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 31, 2022

World No Tobacco Day: तंबाकू की लत छुड़ाने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय, इस बुरी आदत से मिलेगा छुटकारा

World No Tobacco Day: अगर आप भी तंबाकू और धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं लेकिन कहां से शुरू करें समझने में मुश्किल हो रही है, तो यह लेख आपके लिए ही है. ये कुछ टिप्स आपको इस लत से निजात दिलाने में मदद करेंगे. 

Read Time: 3 mins
World No Tobacco Day: तंबाकू की लत छुड़ाने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय, इस बुरी आदत से मिलेगा छुटकारा
World No Tobacco Day: इस तरह छोड़ें तंबाकू के सेवन की आदत. 

World No Tobacco Day: हर साल 31 मई के दिन विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद तंबाकू से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाना है. तंबाकू चबाना (Chewing Tobacco) जानलेवा हो सकता है और यही बात जन-जन में फैलाने की कोशिश की जाती है. बता दें कि पहला तंबाकू निषेध दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 1987 में मनाया गया था. तभी से इस दिन को हर साल तंबाकू और इसके प्रभावों के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए मनाया जाता है. यूं तो तंबाकू या सिगरेट पीने (Smoking) की लत एक बार लग जाए तो जल्दी छूटने का नाम नहीं लेती, लेकिन ऐसे कुछ टिप्स हैं जो इस बुरी आदत को छुड़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं.


तंबाकू छुड़ाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Tobacco 

सूरजमुखी के बीज 

तंबाकू का सेवन कई तरह से किया जाता है जैसे सिगरेट के रूप में या फिर गुटखा और तंबाकूयुक्त सुपारी खाकर. जब तंबाकू की आदत छोड़ने की कोशिश की जाती है तो मुंह को कुछ न कुछ चबाने की जरूरत होती है. आप सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds) चबा सकते हैं. यह क्रंची भी होते हैं और टेस्टी भी. इसके अलावा कोई टॉफी या हार्ड कैंडी भी चबाई जा सकती है.

फिजिकल एक्टिविटी 

गुटखा या तंबाकू की लत छुड़ाने में फिजिकल एक्टिविटी जैसे योगा (Yoga) या कोई और एक्सरसाइज भी असरदार साबित हो सकती है. स्क्वैट्स, सुबह की सैर, पुश-अप्स आदि आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

स्ट्रेस रिलीफ 

कई लोग स्ट्रेस या तनाव को दूर करने के लिए सिगरेट का सहारा लेते हैं और जब सिगरेट छोड़ने की बारी आती है तो उनके लिए एक नहीं बल्कि दो मुश्किलें सामने होती हैं. आप तनाव दूर करने की कोशिश कर सकते हैं जिससे आपको सिगरेट की तलब ना उठे. डीप ब्रीथिंग, मसल्स रिलैक्सिंग योगा, मसाज या म्यूजिक थैरेपी आपके काम आ सकती है.  

अदरक 


तंबाकू या सिगरेट अचानक से छोड़ने पर व्यक्ति को चक्कर आने जैसा या जी मिचलाना महसूस हो सकता है. इस स्थिति में अदरक का सेवन फायदेमंद होता है. आप अदरक का जूस या अदरक की चाय पी सकते हैं. 

अंगूर का रस 


अंगूर के रस में मौजूद एसिडिक कंटेन्ट शरीर से निकोटिन (Nicotine) को निकालने में मदद कर सकता है. धूम्रपान छोड़ने के दौरान इसका सेवन किया जा सकता है.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
World No Tobacco Day: तंबाकू की लत छुड़ाने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय, इस बुरी आदत से मिलेगा छुटकारा
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com