World Milk Day 2023: आज विश्व दुग्ध दिवस पर जानिए रोजाना दूध पीने के 5 फायदे, सेहत रहती है दुरुस्त

World Milk Day: हर साल 1 जून के दिन वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है. इस दिन के इतिहास और दूध के सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में आप भी जान लीजिए. 

World Milk Day 2023: आज विश्व दुग्ध दिवस पर जानिए रोजाना दूध पीने के 5 फायदे, सेहत रहती है दुरुस्त

Benefits Of Drinking Milk: सेहत को दूध पीने पर मिलते हैं कई फायदे. 

World Milk Day 2023: चाहे बच्चे हों या बड़े, सबकी सेहत के लिए दूध फायदेमंद होता है. दूध एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, फॉस्फोरस, आयोडीन, रिबोफ्लेविन, विटामिन बी12 और पैंटोथेनिक एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. दूध के इसी महत्व को उजागर करता है विश्व दुग्ध दिवस. हर साल 1 जून के दिन वर्ल्ड मिल्क दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत साल 2001 से फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन और संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के द्वारा की गई थी. जानिए दूध का रोजाना सेवन शरीर को कौन-कौनसे फायदे देता है. 

वजन कम करना चाहते हैं लेकिन दूध वाली चाय भी पीनी है, तो जान लीजिए Weight Loss Diet में कैसे ले सकते हैं Chai का मजा 

रोजाना दूध पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Milk Daily 

हड्डियों और दांतों के लिए 

दूध के सेवन से हड्डियां और दांत मजबूत होने में मदद मिलती है. दूध कैल्शियम से भरपूर होता है जिससे हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है. एक कप दूध में 285mg  तक कैल्शियम (Calcium) की मात्रा शरीर को मिलती है. इस चलते एक कप दूध शरीर की रोजाना कैल्शियम की जरूरत का 20 फीसदी तक पूरा करता है. 

इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) ही हानिकारक वायरस को शरीर से दूर रखती है और रोगों से बचाती है. दूध का सेवन इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार है. दूध में इम्यूनिटी बूस्टिंग विटामिन, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन ए और जिंक आदि होते हैं. 

p29t6jh8

दिल की सेहत के लिए अच्छा 

रोजाना दूध पीने पर दिल की सेहत भी अच्छी रह सकती है. आप हार्ट हेल्थ के लिए लो फैट या फैट फ्री दूध और दूध से बनी चीजें डाइट में शामिल कर सकते हैं. दूध कार्डियोवस्कुलर बीमारियों और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है. 

कच्चे दूध से मिलते हैं कई गुण 

इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट केटी ब्रासवेल ने अपने वीडियो में कच्चे दूध के फायदे गिनाए हैं. केटी के अनुसार कच्चे दूध (Raw Milk) को पीने पर शरीर को प्रोटीन, फायदेमंद बैक्टीरिया और फैट सोल्यूबल विटामिन भी मिलते हैं. दूध पीने पर शरीर इंफेक्शन और एलर्जी से भी बचा रहता है. 

मोटापे से बच सकते हैं 

दूध का सेवन शरीर को ज्यादा कैलोरी सोखने से रोकता है जिससे मोटापे की संभावना कम हो सकती है. कई स्टडीज कब्ज से छुटकारा दिलाने और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए दूध के सेवन की सलाह देती हैं. डाइट्री कैल्शियम मोटापा होने से बचाने में असरदार हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैरी ऑन जट्टा 3 के ट्रेलर लॉन्च पर आमिर खान और गिप्पी ग्रेवाल ने किया भांगड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com