विज्ञापन
Story ProgressBack

World Hypertension Day 2024: रोजमर्रा की जिंदगी में करेंगे ये 5 बदलाव तो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होने लगेगा कम

हाइपरटेंशन एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिससे अनेक लोग प्रभावित होते हैं. ऐसे में जीवनशैली में किए जाने वाले छोटे-मोटे बदलाव हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

Read Time: 3 mins
World Hypertension Day 2024: रोजमर्रा की जिंदगी में करेंगे ये 5 बदलाव तो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होने लगेगा कम
हर साल 17 मई के दिन विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है. 

World Hypertension Day: हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जो धमनियों में होने वाली दिक्कतों का कारण बनती है, खासकर इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. वहीं, हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर (Silent Killer) भी कहा जाता है. इस समस्या के प्रति लोगों को जागरूक करने और अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत होन के लिए ही हर साल 17 मई के दिन विश्व हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या जीवनशैली की आदतों के कारण घट या बढ़ सकती है. ऐसे में यहां रोजमर्रा की कुछ ऐसी आदतों और कामों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना को कम किया जा सकता है. 

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार

हाइपरटेंशन कम करने वाली आदतें 

खानपान का ख्याल रखना - अपने खानपान मे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन को शामिल करके ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. साथ ही, डाइट में सोडियम को कम करना जरूरी है. आप पौटेशियम को खानपान में शामिल कर सकते हैं. केले, पालक और शकरकंदी पौटेशियम का अच्छा स्त्रोत होते हैं. 

क्या होती है हेयर डस्टिंग, जानिए लंबे और मोटे बाल पाने के लिए कैसे आजमाई जा सकती है यह तकनीक

एक्सरसाइज करना - रोजाना एक्सरसाइज की जाए या एक्सरसाइज (Exercise) को लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लिया जाए तो शरीर फिट रहता है और कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा कम होने लगता है. एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्ट्रेस कम होने लगता है सो अलग. आप स्विमिंग, साइक्लिंग और डांसिंग जैसी एक्टिविटीज को भी अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं. कम से कम हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज करना जरूरी होता है. 

हेल्दी वेट होना - शरीर के एक्सेस वेट को कम करके भी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को कम किया जा सकता है जिनमें हाइपरटेंशन की दिक्कत भी शामिल है. मोटापा हाई ब्लड प्रेशर के रिस्क फैक्टर्स में शामिल है. इसीलिए हेल्दी वेट के लिए रोजाना वॉक किया जा सकता है या खानपान में बदलाव किए जा सकते हैं. 

तनाव को कम करना - क्रॉनिक स्ट्रेस हाइपरटेंशन (Hypertension) की वजह बनता है. ऐसे में तनाव को कम करने की कोशिश की जानी चाहिए. अपने खानपान से लेकर एक्सरसाइज या वर्कआउट का ध्यान रखकर तनाव कम किया जा सकता है. कई योगासन और मेडिटेशन के अलावा ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी तनाव कम करने में मददगार होती है. 

एल्कोहल का सेवन सीमित करना - जिन लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में एल्कोहल के सेवन की आदत है उन्हें इस आदत को तुरंत बदलने की जरूरत है. एल्कोहल का सेवन सीमित करने पर हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने की संभावना को कई हद तक कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आज रखा जा रहा है कृष्णपिङ्गल संकष्टी चतुर्थी का व्रत, जान लें मुहूर्त, पूजा की विधि और चंद्र दर्शन का सही समय
World Hypertension Day 2024: रोजमर्रा की जिंदगी में करेंगे ये 5 बदलाव तो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होने लगेगा कम
बाहर से नारियल और अंदर से लीची यह फल पेट मजबूत करने से लेकर मोटापा घटाने जैसी 5 परेशानियों में करता है मदद
Next Article
बाहर से नारियल और अंदर से लीची यह फल पेट मजबूत करने से लेकर मोटापा घटाने जैसी 5 परेशानियों में करता है मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;