World Hepatitis Day 2023 : यह योगासन हेपेटाइटिस में हैं कारगर, आज से ही कर लीजिए रूटीन में शामिल

Yoga For Hepatitis : पवनमुक्तासन संस्कृत के शब्द 'पवन' से बना है जिसका अर्थ है हवा, 'मुक्त' का अर्थ है राहत, और 'आसन' का अर्थ है योग मुद्रा. पवनमुक्तासन को अंग्रेजी में गैस रिलीज आसन कहा जाता है.

World Hepatitis Day 2023 : यह योगासन हेपेटाइटिस में हैं कारगर, आज से ही कर लीजिए रूटीन में शामिल

सांस छोड़ें, अपने पैरों को मोड़ें और अपने घुटनों को अपनी छाती तक लाने की कोशिश करें.

World Hepatitis yoga day : हर साल पूरी दुनिया में 28 जुलाई को 'विश्व हेपेटाइटिस डे' मनाया जाता है. आपको बता दें कि हेपेटाइटिस दिवस 28 को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि, इस दिन हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन होता है. बारूक ब्लमबर्ग ने ना सिर्फ वायरस की खोज की बल्कि इलाज के लिए टेस्ट और वैक्सीन भी डेवलप किया. उन्हीं के सम्मान में यह दिन मनाया जाता है. पहली बार विश्व हेपटाइटिस दिवस 2008 में मनाया गया था. ये तो बात हो गई हेपेटाइटिस डे के इतिहास के बारे में, अब आते हैं इस बीमारी के लक्षण और इलाज पर. Eye flu से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कोसों दूर रहेगा आपसे ये इंफेक्शन

हेपेटाइटिस बीमारी के लक्षण और इलाज

आपको बता दें कि हेपेटाइटिस लिवर में होने वाली एक गंभीर बीमारी है. इस बीमारी का मुख्य लक्षण पीलिया है. इसमें पेट की दाईं तरफ दर्द रहता है. कई बार इसके सिमटम्स दूसरी बीमारियों से भी मेल खाते हैं जिसके कारण लोगों को समझने में देरी हो जाती है.

अगर आप 6 महीने से अधिक तक इस बीमारी का इलाज नहीं करते हैं तो फिर यह जानलेवा साबित हो सकती है. आप इस बीमारी की शुरूआत में योगासन करके भी इसके लक्षणों को कम कर सकते हैं. एक आसन यहां बताया जा रहा है जिसको इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को करना चाहिए.

पवनमुक्तासन कैसे करें | How to do Pawanmuktasana

  • पवनमुक्तासन संस्कृत के शब्द 'पवन' से बना है जिसका अर्थ है हवा, 'मुक्त' का अर्थ है राहत, और 'आसन' का अर्थ है योग मुद्रा. पवनमुक्तासन को अंग्रेजी में गैस रिलीज (gas release yogaasan) आसन कहा जाता है.
pawanmuktasana

- पवनमुक्तासन करने के लिए किसी शांत जगह पर योगा मैट बिछा लें.
-अब अपनी योगा मैट पर सीधा लेट जाएं.
-सांस लें और अपने पैरों को 90 डिग्री तक उठाएं.
-सांस छोड़ें, अपने पैरों को मोड़ें और अपने घुटनों को अपनी छाती तक लाने की कोशिश करें.
-अपने घुटनों को अपनी उंगलियों से पकड़ें.
-अपना सिर उठाएं और अपने माथे को अपने घुटनों से टच करें.
- इस मुद्रा में रहते हुए सामान्य सांसें ले.
- अब आप सबसे पहले अपने सिर को नीचे लाएं और फिर पैरों को.
- इस योगासन को 2 से 3 बार करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.