Eye flu से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कोसों दूर रहेगा आपसे ये इंफेक्शन

बढ़ते आई इंफेक्शन के प्रकोप से अगर आप बचना चाहते हैं तो फिर पहले से ही कुछ एहतियात बरतना शुरू कर दीजिए. तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं आई फ्लू से बचने के तरीके.

Eye flu से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कोसों दूर रहेगा आपसे ये इंफेक्शन

अगर आपकी आंख आ गई है तो तेज रोशनी में निकलने से बचना चाहिए और बाहर धूप वाला चश्मा लगाकर निकलें.

Eye infection : इन  दिनों आई फ्लू (Eye flu) तेजी से फैल रहा है. इसमें आखों में सूजन, लालिमा, दर्द जैसे लक्षण नजर आते हैं. इसे मेडिकल भाषा में पिंक आई इन्फेक्शन (Pink Eye Infection) या कंजंक्टिवाइटिस कहते हैं. इसमें आंखों से लगातार पानी निकलता रहता है, साथ ही आंखों में जलन और दर्द बना रहता है. यह संक्रमण कम से कम एक हफ्ते तक रहता है. बढ़ते आई इंफेक्शन के प्रकोप से अगर आप बचना चाहते हैं तो फिर पहले से ही कुछ एहतियात बरतना शुरू कर दीजिए. तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं आई फ्लू से बचने के तरीके.

एक्सपर्ट से जानिए किशमिश के पानी से कैसे चेहरे पर आती है नेचुरल शाइनिंग 

सावधानियां

1- सबसे पहली बात अगर आपके आस पास या फिर घर में किसी को आई इंफेक्शन है तो आप उससे दूरी बनाकर रखें. क्योंकि संपर्क में आने से आप चपेट में आ सकते हैं. 

2- वहीं, आप संक्रमित व्यक्ति के तौलिए, कपड़े से भी दूरी बनाकर रखें. इससे भी आप इसके प्रभाव में आ सकते हैं क्योंकि यह एक इंफेक्शियस डिजीज है.

3- अगर आपकी आंख आ गई है तो तेज रोशनी में निकलने से बचना चाहिए और बाहर धूप वाला चश्मा लगाकर निकलें. इसके अलावा आप कुछ भी छूने के बाद हाथ को धो लें. आप लोगों से दूरी बनाकर रखें. 

आई इंफेक्शन बचने के घरेलू उपाय

- अगर आपकी आंखें संक्रमित हैं तो फिर गर्म सिंकाई से राहत मिल सकती है. आप एक बाउल में गरम पानी लीजिए उसमें साफ सूती कपड़े को भिगोकर आखों की सफाई करिए. 

- इसके अलावा आप ठंडे पानी की भी सिंकाई कर सकते हैं. इससे आई इंफेक्शन के लक्षणों को कम किया जा सकता है. इसके लिए एक कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर धीरे-धीरे अपनी आंखों पर लगाएं. अपनी आंख पर जोर से न दबाएं या सीधे अपनी आंख या पलक पर बर्फ न लगाएं.

- कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंखों की सूजन को कम कर सकते हैं. इसके लिए अपनी आंखों के आसपास तेल लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.