International Day Of Older Persons 2021: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, जानिये इसका इतिहास और महत्व

World Elders Day: हर साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (World Elders Day) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य उम्रदराज लोगों के साथ होने वाले भेदभाव, अपमानजनक व्यवहार को खत्म करना है.

International Day Of Older Persons 2021: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, जानिये इसका इतिहास और महत्व

International Day Of Older Persons 2021: आज मनाया जा रहा अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, जानें कब हुई इसकी शुरुआत

खास बातें

  • जानें क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस
  • जानिये इस साल की अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस की थीम
  • 1 अक्टूबर : अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस
नई दिल्ली:

World Elders Day 2021: वैसे तो वरिष्ठजनों का सम्मान हर दिन, हर पल हमारे मन में होना चाहिए, लेकिन उनके प्रति मन में छिपे इस सम्मान को व्यक्‍त करने के लिए और बुजुर्गों के प्रति चिंतन की आवश्यकता के लिए औपचारिक तौर पर भी एक दिन निश्चित किया गया है, इसलिए प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर का दिन अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस (World Elders Day) या अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (International Day Of Older Persons) के रूप में मनाया जाता है. विश्व में वृद्धों व प्रौढ़ों के साथ होने वाले अन्याय, उपेक्षा और दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से इस दिन को चिंहित किया गया है. बचपन से ही हमें घर में शिक्षा दी जाती है कि हमें अपने से बड़ों का सम्मान करना चाहिए. वरिष्ठजन हमारे घर की नींव होते हैं. बुजुर्गों का आशीर्वाद बहुत भाग्य वालों को मिलता है, इसलिए सभी को अपने से बड़ों और वरिष्ठजनों का सम्मान करना चाहिए. आइये जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस क्यों मनाया जाता है और कब इसकी शुरुआत की गई थी.

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का इतिहास (International Day Of Older Persons History)

हर साल की तरह इस साल भी 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (World Elders Day) मनाया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 अक्टूबर 1990 में वृद्धजनों के लिए अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस घोषित किए जाने की बात रखी थी, जिसके बाद से 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. इससे पहले दो महत्वपूर्ण घटनाक्रम थे - वियना अंतर्राष्ट्रीय कार्य योजना और एजिंग पर विश्व सभा. दो पहलों ने बुजुर्ग लोगों के लिए समर्पित दिन का नेतृत्व किया. इस वृद्ध दिवस (Older Persons Day) के दिन न सिर्फ बुजुर्गों के प्रति उदार होने का संकल्प लेना चाहिए, बल्कि बुजुर्गों की देखभाल की जिम्मेदारी भी समझनी चाहिए.

obiolc7g

International Day Of Older Persons 2021:  1 अक्टूबर : अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस की थीम (International Day Of Older Persons Theme)

प्रत्येक साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व में वृद्धों एवं प्रौढ़ों के साथ होने वाले अन्याय, उपेक्षा और दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से हर साल इंटरनेशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन (International Day Of Older Persons) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है. इस साल वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस 2021 थीम (International Day Of Older Persons Theme) है- 'सभी उम्र के लिए डिजिटल इक्विटी' है, जो वृद्ध व्यक्तियों द्वारा डिजिटल दुनिया में पहुंच और सार्थक भागीदारी की जरूरत की पुष्टि करता है. साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस की थीम (International Day Of Older Persons Theme) संयुक्त राष्ट्र के महामारी के बीच ‘स्वस्थ युग के दशक' में बहु-आयामी दृष्टिकोण थी.

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का महत्व (International Day Of Older Persons Significance)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनियाभर में रह रहे वृद्धों और उम्रदराज लोगों के साथ होने वाले भेदभाव, अपमानजनक व्यवहार, उपेक्षा और अन्याय पर रोक लगाने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाता है. इस दिन खासतौर पर कई स्वयंसेवा संस्था विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए देशभर में वृद्धजनों के साथ हो रहे अन्याय को सबके सामने रखकर लोगों में उनके प्रति सम्मान को जगाने के जागरुकता अभियान भी चलाती हैं.