World AIDS Day 2021: ये अच्छी आदतें आपको रखेंगी सेहतमंद, बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

एड्स एक बहुत ही घातक बीमारी है. ये बीमारी व्यक्ति को धीरे-धीरे मौत के मुंह में ले जाती है. एचआइवी की चपेट में आने के कई कारण हैं, लेकिन इससे बचाव के लिए आप हेल्दी जीवनशैली को अपना सकते हैं. इसके लिए हेल्दी डाइट, व्यायाम और स्वस्थ आदतों का पालन करने की आवश्यकता है.

World AIDS Day 2021: ये अच्छी आदतें आपको रखेंगी सेहतमंद, बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

World AIDS Day 2021: स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए डाइट रखें अच्छी

नई दिल्ली:

दुनियाभर में हर साल 01 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य एड्स के बारे में हर उम्र के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है. एचआइवी एड्स की बीमारी से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी लगातार इस दिशा में अभियान चलाया जाता रहा है. एचआइवी की चपेट में आने के वैसे तो कई कारण हैं, लेकिन एक मुख्य कारण इस समय में नशे का अधिक प्रयोग भी है. इससे सामाजिक बुराइयां भी फैल रही है. साथ ही यह बीमारी को भी न्यौता दे रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ सावधानियां बरतकर और अच्छी लाइफस्टाइल के आजमाकर आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. हेल्दी जीवनशैली अपनाने से आप कई शारीरिक समस्याओं से बचे रह सकते हैं. इसके अलावा आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं.  स्वस्थ रहने के लिए आप कौन से आदतों को अपना सकते हैं आइए जानें.

qqdeq8d

अपनाएं ये अच्छी आदतें (Follow These Good Habits)

सुबह जल्दी उठने के अपने कई फायदे हैं. जल्दी उठने से आपको ध्यान या व्यायाम का अभ्यास करने के लिए समय मिल जाता है. इससे आप दिनभर अच्छा महसूस करते हैं.

रोजाना व्यायाम करने से आप फिट और हेल्दी रहते हैं. ये पसीने के माध्यम से शरीर से सभी टॉक्सिन को निकालने में आपकी मदद करता है. ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है. व्यायाम करना आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

Benefits Of Curd: रोज खाते हैं दही तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

हेल्दी शरीर के लिए, आपको ग्रीन टी जैसे हेल्दी विकल्प का चयन कर सकते हैं. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये तनाव को दूर करने के लिए फायदेमंद है.

तनाव के स्तर को कम करने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए रात की अच्छी नींद महत्वपूर्ण है, इसलिए स्वस्थ जीवनशैली, फिट शरीर और दिमाग पाने के लिए देर रात तक जगे रहने की आदत को छोड़ दें.

हेल्दी लाइफ का एक मूलमंत्र सेहतमंद खाना-पीना भी है. फिट रहने के लिए सबसे पहले आपको जंक और फास्ट फूड से दूरी बनानी होगी, क्योंकि ये आपकी बॉडी में गैस्ट्रिक, कब्ज और फैट जैसी समस्याएं पैदा करते हैं, इसलिए खाने में ताजा फल व सब्जियों को शामिल करें. ऐसा करने से आपकी बॉडी को पोषक तत्व तो मिलेंगे ही साथ में आपका इम्यून सिस्टम भी अच्छा रहेगा. 

Health Benefits Of Cumin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक फायदेमंद है जीरा

शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा का होना बेहद जरूरी है. ऐसे में हाइड्रेटेड रहना सबसे जरूरी है. इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. वहीं शुगरी ड्रिंक्‍स मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं, इनसे बचें. आप लगातार सादा पानी नहीं पी सकते तो नारंगी, नींबू, तरबूज और ककड़ी को अपनी डाइट में शामिल करें.

सैलूनों में शेविंग करवाते समय नई ब्लेड का उपयोग करने को कहें.

इंजेक्शन लगवाते समय डिस्पोजेबल सिरिंज और निडिल का ही प्रयोग करें.

बाहर का खाना स्वादिष्ट ज़रूर लगता है, लेकिन इसे जितना हो सके कम खाएं. ज़्यादा से ज़्यादा घर का बना सादा खाना खाएं, ताकि आपका पाचन अच्छा रहे, बीमारियों से दूर रहें और ओवरऑल हेल्थ बनी रहे.

किसी भी अन्य व्यक्ति के खून या अन्य बॉडी फ्लूड से दूर रहें, अगर आप इसके संपर्क में आते हैं, तो त्वचा को तुरंत अच्छी तरह धोएं. इससे संक्रमण की संभावना कम हो जाती है.

स्वयं सेवी रक्तदाताओं के खून की जांच के बाद किसी को खून देना एचआईवी को फैलने से रोकने का सुरक्षित तरीका है.

un89oh08

Photo Credit: iStock

कोशिश करें कि रात का खाना 8 बजे के बाद न खाएं. साथ ही खाना खाते ही न सोएं. खाना खाने और सोने में कम से कम 2-3 का समय होना चाहिए, ताकि खाने को पचाने का अच्छा समय मिल जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com