इस तरह करें ठंडियों में अपनी स्किन का ख्याल, त्वचा रहेगी एक दम साफ चमकदार और खिली-खिली

Skin care tips : स्किन पर शाइन और सॉफ्टनेस बना रहे इसके लिए आपको त्वचा को इस मौसम में खास ख्याल रखना पड़ता है. 

इस तरह करें ठंडियों में अपनी स्किन का ख्याल, त्वचा रहेगी एक दम साफ चमकदार और खिली-खिली

स्किन रूखी है या ऑयली इसके हिसाब से आपको अपना डे और नाइट स्किन केयर रूटीन सेट करना चाहिए.

Winter skin care tips : सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाओं के कारण त्वचा शुष्क (dry skin care in winter) हो जाती है. इस मौसम में जरा सा भी स्किन केयर में लापरवाही करते हैं तो फिर चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आने लगती है. स्किन पर शाइन और सॉफ्टनेस बनी रहे इसके लिए इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. कमर तक लंबे बाल के लिए नारियल तेल में इस हरी जड़ी बूटी को मिलाकर लगाएं, 1 महीने में बाल की जाएगी काया पलट

ठंड के मौसम में कैसे करें स्किन केयर

1- सर्दी के मौसम में स्किन को जितना हो सके हाइड्रेट रखें और मॉइश्चाराइजर बिल्कुल स्किप ना करें. इस मौसम में आपको खान-पान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. आप अपनी डाइट में विटामिन सी (vitamin c food) वाले फूड को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. 

2- ठंड के मौसम में आप बहुत ज्यादा गरम पानी से नहीं नहाएं. इससे त्वचा की नैचुरल नमी गायब होने लगती है. इससे स्किन रूखी नहीं होती. आप इस मौसम में गुनगने पानी से नहाएं. इससे त्वचा पर रूखापन बना रहने लगता है. 

3- स्किन रूखी है या ऑयली इसके हिसाब से आपको अपना दिन और रात में स्किन केयर रूटीन फ़ॉलो करना चाहिए. सर्दियों के मौसम में आपको फ्रूट स्किन केयर रूटीन फॉलो करना ज्यादा बेहतर है. इस मौसम में ढेरों फल आते हैं, जिसमें पपीता, सेब, अनार, केला आदि शामिल हैं. इनके मास्क लगाने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आने लगता है. इन फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और मॉइश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.