30 की उम्र पार करने के बाद बालों में क्यों नजर आने लगती है सफेदी, यहां जानिए वजह

hair care tips : आखिर 30 की उम्र पार करने के बाद बाल सफेद क्यों होने लगते हैं, इसके बारे में आपने कभी सोचा है? आज इस लेख में आपको बताएंगे इसका कारण और उपाय.

30 की उम्र पार करने के बाद बालों में क्यों नजर आने लगती है सफेदी, यहां जानिए वजह

Hair care : रीजनरेशन में हमारे पुराने बाल झड़कर नए निकलते हैं. यह एक नॉर्मल प्रक्रिया है.

Hair care  tips : पुरुष और स्त्री दोनों के लिए बालों का बहुत महत्व होता है. इसलिए इसकी खास देखभाल की जाती है. और तब और जब आप 30 की उम्र पार कर चुके हों क्योंकि इसके बाद बालों का सफेद होना शुरू हो जाता है. जिसके कारण आपका आत्मविश्वास कमजोर पड़ने लगता है जब आपके सफेद बाल लोगों को नजर आने लगते हैं. आखिर इस उम्र तक आते-आते ऐसा क्यों होता है इसके बारे में लेख में बताएंगे और उसके उपाय भी.

क्यों होता है 30 के बाद बाल सफेद

  • 30 की उम्र के बाद इसलिए सफेद होने लगते हैं क्योंकि रिजनरेशन होता बालों का. इस दौरान जरा सी भी लापरवाही बालों को कमजोर कर देती है. इसके कारण बाल झड़ने और टूटने लगते हैं.

  • रिजनरेशन में हमारे पुराने बाल झड़कर नए निकलते हैं. यह एक नॉर्मल प्रक्रिया है. इस दौरान आप सही खान पान, न्यूट्रिशन और देखभाल नहीं मिलती है तो मेलेनिन का उत्पादन नहीं हो पाता है सही से. इसका असर चेहरे पर भी नजर आता है.

  • हांलांकि 30 के बाद सबके बाल सफेद नहीं होते हैं कुछ के साथ ऐसा होता है. अगर इस दौरान आप सही खान पान का ख्याल रखें तो बाल के झड़ने, टूटने और सफेद होने से बच जाएंगी तो चलिए जानते हैं.

बालों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं

  • अपनी डाइट में आपको आंवला, अनार, अनानास, पालक, मखाने, केले, दालें और कच्ची सब्जियां खानी चाहिए. इन सबको आपको सलाद के रूप में खाना चाहिए.

  • इसके अलावा करी पत्ता, भृंगराज, हरी मेहंदी का हेयर मास्क लगाना चाहिए. यह भी बहुत लाभकारी होता है. जिन लोगों के बाल ऑयली हैं उन्हें माइल्ड शैंपू से बालों को धोना चाहिए. इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.