विज्ञापन
Story ProgressBack

इन गलतियों की वजह से वजन कम करने में होती है दिक्कत, आसानी से नहीं हो पाता फैट बर्न 

Weight Loss Mistakes: कई बार जाने-अनजाने हम ऐसे बहुत से काम करते हैं जो हमारे वजन ना घटने की बड़ी वजह बन जाते हैं. यहां भी कुछ ऐसी ही गलतियों का जिक्र किया जा रहा है जो वेट लॉस जर्नी को धीमा बनाती हैं. 

Read Time: 4 mins
इन गलतियों की वजह से वजन कम करने में होती है दिक्कत, आसानी से नहीं हो पाता फैट बर्न 
Mistakes That Slow Weight Loss: जानिए क्यों वजन कम करने में आती है मुश्किल. 

Weight Loss: ऐसा बहुत बार और बहुत से लोगों के साथ होता है जहां वे वजन कम करने की कोशिश में तो लगे होते हैं लेकिन वजन टस से मस होने का नाम नहीं लेता. लगातार कोशिशों के बाद भी, खाने से परहेज करने और एक्सरसाइज करने के बाद भी अगर फैट बर्न (Fat Burn) नहीं होता है तो हो सकता है कि आप भी वजन घटाने से जुड़ी गलतियां कर रहे हैं. असल में कोई एक रूटीन आजमाना या एक ही तरह की एक्सरसाइज करना या एक ही तरह का खाना खाना भी वजन कम ना होने की वजह बनता है. वहीं, ऐसे और भी अनेक काम हैं जिनसे वजन कम होने में दिक्कत आती है. यहां ऐसी ही कुछ वेट लॉस की आदतें हैं जो वजन कम होने में मुश्किलें पैदा करती हैं. 

इस एक तरीके से गुड़हल के फूल को लगा लिया बालों पर तो संभाली नहीं जाएगी मोटी चोटी, तेजी से बढ़ते हैं बाल 

वजन कम ना करने वाली गलतियां | Weight Loss Mistakes 

पैक्ड फूड्स खाना 

आजकल हमें जहां हेल्दी लिखा दिख जाता है हम उसी चीज को खाना शुरू कर देते हैं. लेकिन, हर हेल्दी कहे जाने वाली पैक्ड चीज हेल्दी नहीं होती है. कई पैक्ड फूड्स में शुगर, सोडियम और प्रिजर्वेटिव्स के हाई लेवल्स होते हैं जो वजन घटाने के बजाय बढ़ाने (Weight Gain) की वजह बनते हैं. 

पौटेशियम की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं कुछ लक्षण, समय रहते पहचानना है बेहद जरूरी

कंसिस्टेंट ना होना 

वर्कआउट या डाइट का कंसिस्टेंट ना होना वजन घटाने में मुश्किलें पैदा करता है. अगर आप किसी दिन हेल्दी खा रहे हैं और अगले पूरे दिन बाहर का खाते हैं तो इससे आपका शरीर भी कंफ्यूज्ड हो जाता है. ऐसे में वेट लॉस प्रोसेस धीमा होने लगता है. 

तनाव लेना 

अक्सर मम्मी कहती हैं ना कि इतनी टेंशन में खाओगे तो खाना शरीर को नहीं लगेगा, बिल्कुल सही कहती हैं. अगर व्यक्ति तनाव लेता है तो शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे मेटाबॉलिज्म पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है. 

मील स्किन करना 

खाना खाने के समय का ध्यान रखना जरूरी होता है और साथ ही खाना स्किप ना करना भी जरूरी है. अगर आप यह सोचते हैं कि खाना ना खाने से या स्किप करने से वजन कम होने लगेगा तो गलत सोचते हैं. असल में मील स्किप करने पर वजन कम होने की जगह बढ़ना शुरू हो जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी धीमा होने लगता है और जब आप अगला मील लेते हैं तो ओवरईटिंग की संभावना बढ़ती है. इसीलिए मील स्किप करने से खासा परहेज करना चाहिए. 

हर दिन कुछ ना कुछ बाहर का खा लेना 

हमें लगता है कि रोजाना अगर एक या दो चीजें ही बाहर की खा ली जाएं और कम मात्रा में खाई जाएं तो शरीर पर प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन, होता इससे उलट है. रोजाना आप कुछ ना कुछ बाहर का खाएंगे तो आपकी एक्सरसाइज या वर्कआउट भी पूरी तरह असरदार नहीं होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
इन गलतियों की वजह से वजन कम करने में होती है दिक्कत, आसानी से नहीं हो पाता फैट बर्न 
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;