इन पेड़ पौधों को घर में लगाने से हो सकती है सांपों की एंट्री, भूलकर भी ना लगाए इन्हें

Snakes live on which plants : पौधे लगाने ने आपको साफ हवा के साथ ऑक्सीजन भी मिलती है. मगर पेड़-पौधे लगाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखें. नहीं तो आपके घर में सांपों की एंट्री हो सकती है.

इन पेड़ पौधों को घर में लगाने से हो सकती है सांपों की एंट्री, भूलकर भी ना लगाए इन्हें

which plants does snake likes : आइए आपको दोनों के बारे में बताते हैं ताकि आप पेड़-पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें.

Tree That Attracts Train: पेड़-पौधे लगाने का शौक बहुत से लोगों को होता है. लोग घर के बाहर या छत पर गार्डनिंग (Gardening) करते हैं. तरह-तरह के पौधे लगाते हैं. छत को पेड़-पौधों से सजा देते हैं. जिसे देखते ही हर किसी को पॉजिटिव वाइब्स (Positive Vibes) आती है. पेड़-पौधे लगाने ने आपको साफ हवा के साथ ऑक्सीजन भी मिलती है. मगर पेड़-पौधे लगाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखें. नहीं तो आपके घर में सांपों की एंट्री हो सकती है. जी हां कुछ पेड़-पौधे होते हैं जो सांपों को अट्रैक्ट करते हैं. अगर आपने अपने आंगन में इन्हें लगा लिया तो सांप अपना ठिकाना बना लेंगे. वहीं कुछ ऐसे पौधे हैं जिनकी स्मैल से सांप दूर भागते हैं. आइए आपको दोनों के बारे में बताते हैं ताकि आप पेड़-पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें.

इस तेल में छिपा है बालों की हर समस्या का इलाज, एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाया तो तेजी से बढ़ेंगे बाल

इन पेड़-पौधों से दूर भागते हैं सांप


जब भी आंगन या छत पर कोई पेड़-पौधा लगा रहे हो तो नागदौना, लेमनग्रास, गरुड़ वृक्ष और सर्पगंधा लगा सकते हैं. इन पौधों के स्मेल से सांप दूर भागते हैं. जब आप इन्हें घर में लगाएंगे तो दूर-दूर तक आपके घर के पास कोई सांप नहीं भटकेगा.

नींबू का पेड़
नींबू का पेड़ घर में लगाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके आस-पास सांप मंडराते रहते हैं. दरअसल नींबू को कीड़े-मकोड़े, चूहे या पक्षी खाते हैं. इस पेड़ पर पक्षी अपना डेरा बसा लेते हैं. यहां अपना शिकार बनाने के लिए सांप आते रहते हैं. इसलिए इसे लगाने से बचें.

Latest and Breaking News on NDTV

जैस्मिन
कई लोग घर में शांति, पॉजिटिविटी और सुगंध के लिए जैस्मिन का पौधा लगाते हैं. ये छायादार पौधा होता है जिसके आस-पास सांप रहना पसंद करते हैं.

चंदन का पेड़
कुछ सांप पेड़ पर ही रहते हैं क्योंकि उन्हें खाना वहीं से मिलता है. चंदन के पौधे की खुशबू बहुत ज्यादा होती है इस वजह से सांप उनके नीचे रहना पसंद करते हैं. साथ ही चंदन में कूलिंग इफेक्ट होता है जिसकी वजह से इस पेड़ पर आपको सांप जरूर मिलेंगे.

सरु का पौधा
सरु का पौधा सजावटी होता है. इसकी पत्तियां बारीक और झाड़ीनुमा होती है. इस तरह की पत्तियां होने की वजह से सांप इसके पीछे आसानी से छिप जाते हैं इसलिए आगे अगर इस पौधे को घर में लगाने की सोच रहे हैं तो थोड़ा संभल जाइएगा.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com