विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या हेयर ग्रोथ के लिए कोलेजन का इस्तेमाल सुरक्षित है, जानिए यहां सही बात

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इसका सेवन या फिर मास्क डॉक्टर से पूछने के बाद ही करना चाहिए. 

Read Time: 3 mins
क्या हेयर ग्रोथ के लिए कोलेजन का इस्तेमाल सुरक्षित है, जानिए यहां सही बात
कोलेजन स्वस्थ स्कैल्प का भी समर्थन करता है, रूसी और सूखापन को कम करता है.

Collagen Protein : बालों का झड़ना या बालों की मात्रा कम होना एक ऐसी समस्या है जिसका सामना कई महिलाएं करती हैं. तनाव इसके पीछे मुख्य कारणों में से एक है. लेकिन कारण चाहे जो भी हो, लोग इसे ठीक करने के लिए ओवर-द-काउंटर उत्पाद, घरेलू उपचार और यहां तक ​​कि सप्लीमेंट भी आजमाते हैं. कोलेजन सप्लीमेंट को विशेष रूप से ऐसे उत्पादों के रूप में प्रचारित किया जाता है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को उलटने में मदद करते हैं. आप सोच सकते हैं कि कोलेजन एक प्रोटीन है, जो हमारे शरीर में बालों सहित हर चीज को मजबूत बनाने और संरचना प्रदान करने के लिए होता है, इसलिए ये सप्लीमेंट बालों को सुरक्षित रखने का काम कर सकते हैं. लेकिन क्या बालों के विकास के लिए कोलेजन का उपयोग करना उचित है?

हाथ पैर में दिखने लगे ऐसे लक्षण तो समझ जाएं खराब हो गया है लिवर, तुरंत दिखाएं डॉक्टर को

कोलेजन बालों के लिए क्यों है जरूरी

1- यह मानव शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन है, जिसमें ग्लाइसिन, प्रोलाइन और हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन जैसे अमीनो एसिड होते हैं. कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा, बाल, नाखून और जोड़ों के लिए बहुत जरूरी है. 

2- मई 2024 में जर्नल ऑफ़ फंक्शनल फ़ूड्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोलेजन पेप्टाइड्स के साथ सप्लीमेंटेशन बालों के विकास और स्वस्थ बालों में मदद कर सकता है. बालों के विकास के लिए कोलेजन पर सीमित शोध है, लेकिन यह आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान कर सकता है, जो केराटिन उत्पादन के लिए जरूरी हैं, जो बालों के लिए प्राथमिक प्रोटीन है.

3- फ्री रेडिकल्स और सूजन के प्रभाव को कम करके, कोलेजन बालों के पतले होने और झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है, और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है. कोलेजन उत्पादों को आजमाने में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि कोलेजन बालों की मजबूती, लोच और नमी बनाए रखने से लेकर हेयर ग्रोथ में सुधार करता है. 

4- कोलेजन स्वस्थ स्कैल्प का भी समर्थन करता है, रूसी और सूखापन को कम करता है, जो समग्र बालों के स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है. आप बालों के लिए कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ या उत्पाद खा सकते हैं या लगा सकते हैं.

बालों के लिए कोलेजन का इस्तेमाल किसे नहीं करना चाहिए?

विशेषज्ञ का कहना है कि मछली या अन्य कोलेजन स्रोतों से एलर्जी वाले लोगों को एलर्जी से बचने के लिए कोलेजन सप्लीमेंट या खाद्य स्रोतों से बचना चाहिए. जिन लोगों को किडनी संबंधी विकार जैसी विशिष्ट चिकित्सा स्थितियां या आहार संबंधी प्रतिबंध हैं, उन्हें इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इसका सेवन या फिर मास्क डॉक्टर से पूछने के बाद ही करना चाहिए. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथ पैर में दिखने लगे ऐसे लक्षण तो समझ जाएं खराब हो गया है लिवर, तुरंत दिखाएं डॉक्टर को
क्या हेयर ग्रोथ के लिए कोलेजन का इस्तेमाल सुरक्षित है, जानिए यहां सही बात
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
Next Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;