करवट बदलते रह जाते हैं पूरी रात नहीं आती नींद, तो बॉडी में हो गई है इस विटामिन की कमी

Vitamin ke kami ke karan : इस आर्टिकल में आपको उन विटामिन्स के बारे में बताएंगे जिनकी कमी आपके रातों की नींद उड़ा सकती है

करवट बदलते रह जाते हैं पूरी रात नहीं आती नींद, तो बॉडी में हो गई है इस विटामिन की कमी

विटामिन ई (Vitamin e) हमारी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाती है.

Cause of insomnia: आप जो खाते हैं उसका सीधा असर आपकी नींद के शेड्यूल पर पड़ता है. ज्यादातर मामलों में, हम अपनी डाइट में कई ऐसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स को शामिल करना भूल जाते हैं, जो अनिद्रा का कारण बनता है. ऐसे में आज इस आर्टिकल में आपको उन विटामिन्स के बारे में बताएंगे जिनकी कमी आपके रातों की नींद उड़ा सकती है.  तो बिना देर किए आइए जानते हैं उस विटामिन के नाम और भरपाई करने का तरीका. 

इस आटे की रोटी आपके वजन को तेजी से घटाने में करेगी मदद, आज ही से करिए डाइट में शामिल

किस विटामिन की कमी से नहीं आती नींद

1- वैसे नींद ना आने की समस्या बहुत आम है. यह समस्या युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. जिसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल है. लेकिन आप पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं फिर भी अच्छे से नींद नहीं आ रही है तो फिर आपको एकबार कुछ विटामिन्स का टेस्ट करवा लेना चाहिए.

2- विटामिन डी की कमी आपकी नींद को बाधित करने का काम करता है. यह ना सिर्फ आपकी नींद बल्कि हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसकी भरपाई आप मछली, दूध और मशरूम खाकर कर सकते हैं. 

3- इस विटामिन की कमी से कई छोटी और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जैसे- थकावट, बॉडी पेन, एनीमिया और भी बहुत कुछ. आपको बता दें कि विटामिन सी और ई का संयोजन आपकी नींद को बेहतर करने का काम करता है. 

4- विटामिन ई हमारी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाती है. यह प्रमुख विटामिनों में से एक है जो आपकी नींद की क्वलिटी को बेहतर करता है. यह विटामिन जब आप सोते हैं तब भी आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहे इस बात का ध्यान रखता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.