Diet में इन सीड्स को शामिल करना हेल्थ के लिए है बेस्ट डिसीजन, आंत के रोगी तो जरूर करें फॉलो

Health tips for intestine patients : इस आर्टिकल में हम आपको आंत के रोगियों के लिए एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो उनकी आंत की सेहत में सुधार आएगा और अंग्रेजी दवाओं को खाने से बच जाएंगे.

Diet में इन सीड्स को शामिल करना हेल्थ के लिए है बेस्ट डिसीजन, आंत के रोगी तो जरूर करें फॉलो

Health tips : अलसी के बीज भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Seeds for Intestine : आंत के खराब होने से ब्लोटिंग (bloating) और डायरिया (diarrhea) की परेशानी होती है. इसके कारण आपको तली भुनी चीजों से परहेज करना होता है और उबले सादे भोजन पर निर्भर होना पड़ता है. इस आर्टिकल में हम आपको आंत के रोगियों के लिए एक ऐसा नुस्खा (diet tips for intestine patients) बताने वाले हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो उनकी सेहत में सुधार आएगा और अंग्रेजी दवाओं को खाने से बच जाएंगे. तीन ऐसे बीज हैं जो आंत को मजबूत करने का काम करते हैं. 

आंत को मजबूत करने वाले सीड्स

  • चिया सीड्स (chia seeds) एक ऐसा बीज है जो ना सिर्फ आपकी आंत को बेहतर करेगा बल्कि आपके बाल और चेहरे की चमक को भी कायम रखेगा. इस बीज की खासियत होती है कि इसमें घुलनशील फाइबर होता है. इस लिहाज से ये डाइजेशन के लिए बेस्ट होता है. आप रोज 2 चम्मच भीगे बीज खा सकते हैं सुबह में फिर देखिए कैसे आपकी आंत मजबूत होती है और आप अपना फेवरेट डिश खा सकते हैं.

  • वहीं, अलसी के बीज भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके पोषक तत्व भी आंत को बेहतर करते हैं. आप इसे भिगोकर खा सकते हैं. इसके खाने से आंत में जमी गंदगी बाहर आ जाती है मलमूत्र के सहारे. 

फुल बॉडी स्क्रबिंग के लिए आप आजमाएं ये DIY, पूरा शरीर जाएगा निखर

  • भांग के बीजों का भी सेवन करना अच्छा होगा. इस बीज में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इम्यून को मजबूत करते हैं. यह बीज शाकाहारी लोगों के लिए सबसे बेस्ट डाइट है. तो आज से ही आप इन बीजों का सेवन करना शुरू करिए, ताकि आपकी हेल्थ बेहतर बनी रहे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com