Weight loss tips : इन हार्मोन की वजह से बढ़ता है मोटापा, अब से लीजिए जान

Obesity hormones : मोटापा बढ़ने का कारण खराब पान के अलावा कुछ हार्मोन का असंतुलित होना भी जिम्मेदार होता है जिसके बारे में हम लेख में बताने जा रहे हैं.

Weight loss tips : इन हार्मोन की वजह से बढ़ता है मोटापा, अब से लीजिए जान

Obesity बढ़ाने वाले हार्मोन को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में सुधार लाइए.

खास बातें

  • तनाव लेने से कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है.
  • थायराइड हार्मोन के बढ़ने से भी मोटापे की चपेट में आ सकते हैं.
  • सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन के बढ़ने के कारण भी मोटापा बढ़ता है.

Obesity reason : मोटापा एक ऐसी परेशानी बन चुकी है जिसे हर आयु वर्ग के लोग परेशान हैं. हालांकि इसके कारण की जब बात होती है तो लोग खराब खान पान को जिम्मेदार ठहराते हैं. हालांकि यह काफी हद तक सच भी है लेकिन इसके कुछ और भी कारण हो सकते हैं इस पर ध्यान किसी का नहीं जाता है, तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे हार्मोन के बारे में जिसके कारण शरीर में चर्बी (fat) एकत्रित होने लगती है. 

Eid-ul-Fitr 2023: ईद पर सभी को दीजिए मुबारकबाद, भेजिए खास संदेश और कहिए चांद मुबारक

मोटापा बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स

1- पहला नाम है कोर्टिसोल (Cortisol). यह हार्मोन का स्त्राव बहुत ज्यादा तनाव लेने के कारण होता है. यह जब रिलीज होता है तो भूख बहुत ज्यादा लगने लगती है जिसके कारण ओवरईटिंग होती है. और शरीर का वजन बढ़ने लगता है.

thyroid malfunction

Photo Credit: iStock

2-थायरॉइड हार्मोन (thyroid hormone) भी मोटापे की मुख्य वजह होती है. जिसके कारण मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है और शरीर धीरे-धीरे मोटापे की चपेट में आ जाता है. 

estrogen hormones

3-तीसरे नंबर पर आता है एस्ट्रोजन ( estrogens) हार्मोन. यह हार्मोन मेनोपॉज और प्रेगनेंसी के दौरान बढ़ सकता है जिसके कारण मोटापे का शिकार हो जाती है शरीर.

4- लेप्टिन (Leptin) नामक हार्मोन का शरीर में संतुलन बिगड़ता है तो फिर आप ओवरईटिंग करने लगते हैं. जिसके कारण शरीर का वजन अनियंत्रित हो जाता है. तो ये रहे मोटापे को बढ़ाने वाले हारमोन्स. अब से आप इन हार्मोन को संतुलित बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या में सुधार लाएं. समय से सोना और खाना शुरू कर दीजिए और डाइट (diet) में पौष्टिक आहार को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. इसके अलावा तनाव (Stress) कम से कम लेने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शनिवार को देश में ईद मनाई जाएगी, बाजारों में दिखी रौनक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com