Memory booster food : अपनी याददाश्त को करना है मजबूत तो आज से डाइट में शामिल कर लीजिए ये फूड

Super food : आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड को शामिल कर लाना चाहिए जिससे आपकी मेमोरी बूस्ट हो, तो आज हम लेख में आपको उन्हीं सूपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं.

Memory booster food : अपनी याददाश्त को करना है मजबूत तो आज से डाइट में शामिल कर लीजिए ये फूड

Beej ke fayde : कद्दू और अलसी के बीज तेज दिमाग के लिए अच्छा होता है, इसमें जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी पाया जाता है

खास बातें

  • अखरोट खाने से भी आपका दिमाग तेज होता है. यह बहुत ही न्यूट्रिशियस होता है.
  • ब्लूबेरी खाने से भी दिमाग तेज होता है, मेमोरी लॉस का खतरा कम होता है.
  • बादाम भी दिमाग के लिए अच्छा होता है. इसे दूध के साथ रोजाना सेवन करें.

Memory booster food: उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते रहते हैं, जिसमें से एक है याददाश्त का कमजोर पड़ना, लेकिन जब ये कम उम्र में हो तो फिर ये सामान्य नहीं होता. इसका अर्थ ये होता है कि, आप अपने खान पान में लापरवाही बरत रहे हैं, जिससे मेमोरी कमजोर हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड को शामिल करना चाहिए, जिससे आपकी मेमोरी बूस्ट हो. आज हम आपको इस लेख में उन्हीं सूपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी याददाश्त को मजबूत करेंगे.


मेमोरी बूस्टर फूड क्या हैं

f2ffu5to

कद्दू और अलसी के बीज तेज दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी पाया जाता है जिससे मेमोरी बूस्ट होती है. ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड, विटामिन ई, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसे खाने से भी याददाश्त तेज होती है.

0a9h6n6o

अखरोट खाने से भी आपका दिमाग तेज होता है. यह बहुत ही न्यूट्रिशियस होता है. इसे दिमाग के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. वहीं, टमाटर खाने से भी दिमाग तेज होता है. इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो दिमाग की सेल्स को मजबूत बनाता है.

ah02cb5g

ब्लूबेरी खाने से भी दिमाग तेज होता है. इससे मेमोरी लॉस का खतरा कम होता है. यह ना सिर्फ दिमाग को बल्कि आपकी स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

4h2on45g

Photo Credit: iStock

बादाम भी दिमाग के लिए अच्छा होता है. इसे दूध के साथ रोजाना लेना चाहिए. याददाश्त बढ़ाने के लिए ग्रीन टी, डार्क चॉकलेट, अनार भी लिया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.