हाई बीपी के मरीज रोज करें यह आसन, तेजी से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

high bp control tips : आज हम हाई बीपी के मरीजों के लिए यहां पर एक ऐसा योगासन बताने जा रहे हैं जिससे बीपी नियंत्रित करना आसान हो सकता है.

हाई बीपी के मरीज रोज करें यह आसन, तेजी से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

भ्रामरी योगासन करने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा.

Blood pressure : आजकल हाई (high bp) और लो बीपी (low bp) की भी समस्या आम हो गई है. 30 के बाद ही लोग इसकी चपेट में आ जा रहे हैं जिसके कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कोई भी बीमारी सही खान पान और एक्सरसाइज से कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम हाई बीपी के मरीजों के लिए यहां पर एक ऐसा योगासन बताने जा रहे हैं जिससे बीपी नियंत्रित रहेगा. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं हाई बीपी कंट्रोल एक्सरसाइज के बारे में.

Vitamin deficiency symptoms : इस विटामिन की कमी से हाथ लगते हैं कांपने, जानिए यहां

हाई बीपी कंट्रोल करने की एक्सरसाइज

भ्रमरी योगासन करने के बारे में हम आपको यहां बताने वाले हैं. यह योग आपके हाई बीपी को काफी हद तक कंट्रोल में ला सकता है. दरअसल, भ्रामरी प्राणायाम करने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल कम होता है. आपको राहत महसूस होती है. इससे आपको बीपी मैनेज करने में मदद मिलती है. इस दौरान जिस तरह से हम गहरी सांस लेते हैं और छोड़ते हैं हमारी धमनियां खुलती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे करें भ्रामरी योगासन

- भ्रामरी योगासन करने के लिए आप पद्मासन या सुखासन मुद्रा में बैठ जाएं, अब दोनों हाथों को मोड़कर कानों के पास लाएं. इसके बाद दोनों हाथों के अंगूठे से अपने दोनों कानों को बंद करिए. फिर आप दोनों हाथों की तर्जनी उंगली माथे पर रखें. वहीं, मध्यमा उंगली को आंखों पर रखिए. 

- अब आप अनामिका उंगली को नाक पर और कनिष्का को मुंह की दोनों तरफ रखिए. अब आपको मुंह बंद रखना है और नाक से गहरी सांस लेना है. इस प्रक्रिया को 7 से 8 बार दोहराएं. फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.