विज्ञापन

बात-बात पर जवाब दे रहा बच्चा, कर रहा चुभने वाली बात तो माता-पिता को समझना चाहिए कहां हो रही है गलती

कई बार बच्‍चे अपने मां-बाप से गुस्‍सा हो जाते हैं या गलत व्यवहार कर बैठते हैं. बच्चों का इस तरह का व्यवहार माता-पिता को दुखी करता है. कई बार तो कुछ बातें उन्हें अंदर तक तोड़ देती हैं.

बात-बात पर जवाब दे रहा बच्चा, कर रहा चुभने वाली बात तो माता-पिता को समझना चाहिए कहां हो रही है गलती
घर पर पॉजिटिव माहौल बनाने की कोशिश करें.

Parenting Tips : बच्चों की परवरिश करना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है. इस सफर में पैरेंट्स (Parents) को कई चुनौतियों (Challenges) का सामना करना पड़ता है. कई बार तो सिचुएशन ऐसी बन जाती है, जब उन्हें खुद को संभालने में भी मुश्किलें आती हैं. कई बार बच्‍चे अपने मां-बाप से गुस्‍सा हो जाते हैं या गलत व्यवहार कर बैठते हैं. बच्चों का इस तरह का व्यवहार माता-पिता को दुखी करता है. कई बार तो कुछ बातों अंदर तक तोड़कर रख देती है. हालांकि, पैरेंट्स को ऐसा करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए, इसे सही तरह से हैंडल (How To Deal With Kids) करना चाहिए. यहां जानिए बच्चों की किन-किन बातों को दिल से नहीं लगानी चाहिए.

सुधा मूर्ति ने पैरंट्स से कहा बच्चों को बनाना चाहते हैं करोड़पति तो पढ़ाई के साथ ये चीजें जरूर सिखाएं

1. बच्‍चों का मूड स्विंग्‍स

बच्‍चों के मूड बदलते रहते हैं. अगर उसका मूड खराब है तो उसे स्पेस देना चाहिए. ऐसी कंडीशन में बच्चों को परेशान नहीं करना चाहिए और बार-बार किसी सवाल से बचना चाहिए. बच्चे अभी अपने इमोशनल फीलिंग्स को समझने और कंट्रोल करने में सक्षम नहीं होते हैं, ऐसे में आपको उन्हें समझने की जरूरत है.

2. लिमिट और बाउंड्री 

कुछ पैरेंट्स अपने बच्‍चों के लिए लिमिट और बाउंड्री सेट करते हैं. बच्चों से उम्मीद करते हैं कि वे इसी दायरे में रहें. जबकि बच्चा ग्रोथ वाले फेज में होता है तो वह कुछ अलग करने की कोशिश करता रहता है. ऐसे में माता-पिता जब इस तरह की चीजें करते हैं तो बच्चों को लगता है कि उसकी फ्रीडम छीनी जा रही है. ऐसे में वे जवाब देने लगते हैं. ऐसे में गुस्सा करने या उनकी बातों को दिल से लगाने की बजाय उन्हें समझाना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

3.  किसी चीज को भूल जाना

बच्‍चों की मेमोरी कम होती है. कई बार बाकी चीजों के चक्कर या भूलने की वजह से वे आपसे किसा कोई प्रॉमिस भूल भी सकते हैं. ऐसे में पैरेंट्स गुस्सा करते हैं लेकिन इससे बचना चाहिए. उन्हें धैर्य से काम लेना चाहिए, उस सिचुएशन को समझने की कोशिश करनी चाहिए. बच्चों को उनका वादा याद दिलाते रहना चाहिए.

4. बच्चों की लड़ाई

हर घर में छोटे बच्चे या भाई-बहन आपस में लड़ाई करते हैं. जब भी ऐसा हो तो इसे अपनी पैरेंटिंग का सवाल न बना लें. घर पर पॉजिटिव माहौल बनाने की कोशिश करें और उनके बीच बॉन्डिंग मजबूत करने पर ध्यान दें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. आलोचना करना

जब बच्‍चे बड़े होने लगते हैं तो वे माता-पिता की गलतियां निकालने लगते हैं. कई बार बच्चों की कुछ बातें माता-पिता को चुभ सी जाती है. इस पर ध्यान देने से दुख बढ़ता ही है, ऐसे में ध्यान दें कि आपमें कहां सुधार की जरूरत  है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पहाड़ी बादाम रोजाना 100 ग्राम खाना कर दें शुरू, पतला शरीर हो जाएगा एकदम हेल्दी, कोई नहीं कहेगा कमजोर हैं आप
बात-बात पर जवाब दे रहा बच्चा, कर रहा चुभने वाली बात तो माता-पिता को समझना चाहिए कहां हो रही है गलती
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com