विज्ञापन

सुधा मूर्ति ने पैरंट्स से कहा बच्चों को बनाना चाहते हैं करोड़पति तो पढ़ाई के साथ ये चीजें जरूर सिखाएं

Sudha murthy ke parenting tips : मोटिवेशनल स्पीकर सुधा मूर्ति कहती हैं कि अगर बच्चों को करोड़पति बनाना है, तो माता पिता को अपने बच्चों को पढ़ाई के अलावा ये चीजें भी सिखानी चाहिए.

सुधा मूर्ति ने पैरंट्स से कहा बच्चों को बनाना चाहते हैं करोड़पति तो पढ़ाई के साथ ये चीजें जरूर सिखाएं
Parenting Tips ; पढ़ाई के साथ बच्चे के संपूर्ण विकास पर फोकस करें.

Parenting Tips: बच्चों को एक अच्छा इंसान बनाने के लिए पेरेंट्स बहुत मेहनत करते हैं. वो चाहते हैं कि उनके बच्चे को वो सब मिले जिससे वो बड़ा होकर एक अच्छा इंसान बन सके और अपने करियर (Career) में ग्रो कर सके. बच्चों की परवरिश करना सिर्फ उनकी पढ़ाई (Education) की फीस भरना नहीं होता है बल्कि उन्हें समझाना कि वो कैसे आगे बढ़ें और उन्हें पढ़ाई के साथ नई चीजें करने के लिए प्रोत्साहित करें. ये चीजें भविष्य में काम आती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जो आपकी पेरेंटिंग को आसान बनाने में तो मदद करेंगे ही साथ ही आपके बच्चे के भविष्य को सिक्योर करने में भी मदद मिलेगी.

बच्चे के PTM में जा रहे हैं तो टीचर से ये 5 सवाल जरूर पूछें, पता चल जाएगा कैसा स्टूडेंट है आपका लाडला

सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान ना दें
बच्चे के पीछे नंबर को लेकर भागदौड़ ना करें. अगर आप बच्चे के पीछे नंबर को लेकर पड़े रहेंगे, तो वो परेशान हो जाएगा और आपसे भी दूर रहने लगेगा. पढ़ाई के साथ बच्चे के संपूर्ण विकास पर फोकस करें. इसमें बच्चे की पर्सनल ग्रोथ भी शामिल है.

छोटे-छोटे टारगेट बनाएं
किसी भी बड़ी चीज को पाने के लिए बहुत मेहनत लगती है. जिसे पाने में समय भी लगता है. अपनी बड़ी चीज पाने के लिए उस पर फोकस रखते हुए बच्चे के लिए छोटे-छोटे टारगेट सेट करें. जिससे की वो उन्हें पूरा करते हुए अपना टारगेट अचीव कर ले. इससे बच्चे को करने में मजा भी आएगा और वो परेशान भी नहीं होगा.

Latest and Breaking News on NDTV


दूसरी एक्टिविटी भी सिखाएं
जिंदगी में हमेशा सिर्फ पढ़ाई काम नहीं आती है. इसके साथ आपको कई और भी चीजें आनी चाहिए जिससे आप एक समय में कई चीजें कर सकते हैं. बच्चे के कम्युनिकेशन स्किल्स, सोशल स्किल्स भी अच्छे होने चाहिए जिससे वो अपने कई काम कर सकता है. इससे बच्चा सब देखता है और उसे समझ आता है कि किससे कैसे बात करनी है.

जिस चीज का मन है वह करें
अपने सपने को बच्चे पर न थोपें. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आईआईटी जाए तो पहले उससे पूछिए कि क्या उसे उसमें दिलचस्पी है कि नहीं. अगर नहीं है तो जबरदस्ती अपनी चीजें उस पर नहीं थोपे. उसे जो करना पसंद है वो जिसमें अपना करियर बनाना चाहता है उसे उस पर फोकस करने दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सबके सामने अपने बच्चे को डांटती या चिल्लाती हो तो आज से कर दें बंद, एक्सपर्ट से जानिए कितना है नुकसानदायक
सुधा मूर्ति ने पैरंट्स से कहा बच्चों को बनाना चाहते हैं करोड़पति तो पढ़ाई के साथ ये चीजें जरूर सिखाएं
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Next Article
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com